तिरुवनंतपुरम: 'वंदे भारत मिशन' के तहत खाड़ी देशों से भारत आए दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से एक दुबई से कोझिकोड और दूसरा शख्स अबु धाबी से कोच्चि आया था. केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बताया, दो नए केस आने के बाद राज्य में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 505 हो गई है. इनमें से 17 मरीजों का ईलाज चल रहा है. 485 लोग ठीक हो चुके हैं. जबकि तीन लोगों की मौत हो गई है.


दुबई से प्रवासियों को लेकर केरल पहुंचे 2 विमान

मध्य-पूर्व से उड़ान भरकर दो विमान 7 मई की रात केरल के दो एयरपोर्ट पर पहुंचे थे, जिनमें लगभग 360 यात्री सवार थे. ये यात्री अबू धाबी और दुबई से अपने राज्य केरल पहुंचे. कोविड-19 संक्रमण की स्थिति के मद्देनजर राज्य सरकार ने इनका कोरोना टेस्ट और इन्हें क्वॉरंटीन सेंटर में रखने के इंतजाम किए हैं. अबू धाबी से कोच्चि के लिए उड़ा विमान रात 9.40 पर पहुंचा, जिसमें लगभग 171 यात्री सवार थे. कुछ ही देर बाद दूसरा विमान जो दुबई से उड़ा था, 189 यात्रियों को लेकर कोझिकोड एयरपोर्ट पर उतरा.

दोनों विमानों से उतरे यात्रियों को विशेष एरोब्रिज से होकर गुजरने को कहा गया. इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों की टीमें इन प्रवासियों की जांच की. इन्हें दो हफ्ते क्वॉरंटीन सेंटर में रहने के बाद ही अपने घर जाने के लिए कहा गया है. RT-PCR टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही वो अपने घर जा सकेंगे. इन यात्रियों के सामान को सेनिटाइज भी किया गया.

 12 देशों में फंसे 14,800 भारतीयों को वापस लाने की योजना

बता दें, भारत ने सात मई से दुनिया के सबसे बड़े हवाई बचाव कार्यों में से एक शुरू कर दिया है. योजना के अनुसार, 12 देशों में फंसे 14,800 भारतीयों को वापस लाने के लिए दो एयरलाइंस सात दिनों में 64 उड़ानों का संचालन करेंगी. इस दौरान कुल मिलाकर 190,000 से अधिक भारतीय नागरिकों को इस एयरलिफ्ट ऑपरेशन के तहत वापस लाए जाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-

इटली-स्पेन में एक्टिव मरीजों की संख्या घटी, जर्मनी के बाद सबसे ज्यादा रिकवरी रेट

कोरोना वायरस: यूपी में पहली बार डॉक्टर को दी गई प्लाज्मा थेरेपी, लेकिन हार्ट अटैक से मौत