कोच्चि: केरल सोना तस्करी मामले के दो मुख्य आरोपियों को यहां की एक विशेष अदालत ने आठ दिनों के लिए राष्ट्रीय जांच एंजेसी (NIA) की हिरासत में भेजा है. जांच एजेंसी के आवेदन पर विचार करते हुए अदालत ने सोमवार को स्वप्ना सुरेश और संदीप नैयर को आठ दिनों के लिए एनआईए की हिरासत में भेज दिया. दोनों को शनिवार को बेंगलुरू से गिरफ्तार किया गया था. एनआईए दोनों को रविवार को यहां लेकर आई और अदालत के समक्ष पेश किया जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था. दोनों पर आरोप है कि वे राजनयिक चैनल का इस्तेमाल कर 30 किलोग्राम से अधिक सोने की तिरूवनंतपुरम हवाई अड्डे के जरिये तस्करी करने का प्रयास कर रहे थे.


आरोपियों की दस दिनों की हिरासत की मांग करते हुए एनआईए ने कहा कि उनकी स्वीकारोक्ति के आधार पर कुछ बरामदगी हुई है और उनकी मौजूदगी में उन सामग्रियों का विस्तृत विश्लेषण बहुत जरूरी है. आरोपियों की तरफ से पेश हुए कानूनी सहायता वकील ने कहा कि ऐसी कोई सामग्री बरामद नहीं हुई है जिससे उनका संबंध आतंकवाद से जुड़े अपराध से साबित हो सके.


वकील ने दस दिनों की हिरासत के एनआईए के आग्रह का भी विरोध किया और कहा कि यह काफी ज्यादती है. दोनों पक्षों को सुनने के बाद न्यायाधीश पी. कृष्ण कुमार ने आरोपी को सोमवार से लेकर 21 जुलाई की सुबह 11 बजे तक एनआईए की हिरासत में भेज दिया. इसी से जुड़े मामले में अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (आर्थिक अपराध) एर्नाकुलम ने एक व्यक्ति को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा है. उसे सीमा शुल्क (निवारण) विभाग ने गिरफ्तार किया था. सोना तस्करी मामले में जांच के तहत सीमा शुल्क विभाग ने के. टी. रमीस को गिरफ्तार किया था. इस मामले में स्वप्ना, सारिथ, संदीप नैयर और फाजिल फरीद के नाम केस दर्ज है.


यह भी पढ़ें- 


सियासी संकट के बीच नेपाल के PM ओली को आई भगवान राम की याद, कहा- असली अयोध्या नेपाल में है


COVID 19: वैश्विक स्तर पर स्थिति खराब हो रही है, कुछ समय तक स्थिति सामान्य नहीं होगी- WHO