US Visa Latest News: भारत में 'यूएस मिशन' (US Mission) ने 2022 में अब तक रिकॉर्ड ब्रेकिंग 82,000 छात्रों को वीजा (Students Visa) जारी किए हैं. ये पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में काफी अधिक है. इसी के साथ भारतीय छात्रों को किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक अमेरिकी छात्र वीजा प्राप्त हुए हैं.


भारत में अमेरिकी दूतावास (America Embassy) ने कहा कि नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में वाणिज्य दूतावासों ने मई से अगस्त तक छात्र वीजा आवेदनों के प्रसंस्करण को प्राथमिकता दी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिक से अधिक योग्य छात्र निर्धारित समय पर अपने अध्ययन के कार्यक्रमों में पहुंच सकें.


'82,000 से अधिक छात्र वीजा किए गए जारी'


भारत में सबसे वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक पेट्रीसिया लैसीना ने कहा, "हमने अकेले इस गर्मी में 82,000 से अधिक छात्र वीजा जारी किए, जो पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में अधिक है. इससे पता चलता है कि अधिकांश भारतीय परिवारों के लिए अमेरिका उच्च शिक्षा के लिए सबसे अधिक मांग वाला देश बना हुआ है. 


उन्होंने कहा, "हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि इतने सारे छात्र कोविड -19 महामारी के कारण पिछले वर्षों में हुई देरी के बाद वीजा प्राप्त करने और अपने विश्वविद्यालयों तक पहुंचने में सक्षम थे." लैसीना ने कहा कि यह भारतीय छात्रों के महत्वपूर्ण योगदान को भी उजागर करता है.






मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कॉन्सुलर मामलों के मंत्री परामर्शदाता डॉन हेफ्लिन ने कहा, "अंतरराष्ट्रीय छात्र गतिशीलता अमेरिकी कूटनीति के लिए केंद्रीय है और भारत से बड़ा छात्रों का योगदान कहीं नहीं है."


ये भी पढ़ें- Earthquake: चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, मरने वालों की संख्या 80 के पार


ये भी पढ़ें- Pakistan Flood: UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस करेंगे पाकिस्तान के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा