Hindu Temple In UAE: संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) में रह रहे हिंदू समुदाय (Hindu Community) के लिए एक अच्छी खबर है. यूएई (UAE) के दुबई (Dubai) शहर में बनाया जा रहा भव्य हिंदू मंदिर (Hindu Temple) बनकर लगभग तैयार हो चुका है. वहां रह रहे हिंदू समुदाय के लोगों को इस भव्य मंदिर के जल्द से जल्द खुलने का इंतजार है.


हिंदू समुदाय का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. इस मंदिर को हिंदुओं के प्रमुख त्योहार दशहरा (Dussehra) के अवसर पर आगामी 5 अक्टूबर के दिन आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खोल दिया जाएगा. इस बात की जानकारी सिंधु गुरु दरबार मंदिर के ट्रस्टी राजू श्रॉफ ने खलीज टाइम्स (Khaleej Times) से बातचीत के दौरान दी.


मंदिर में होंगी ये सुविधाएं


बता दें कि ये भव्य हिंदू मंदिर दुबई शहर के कॉरिडोर ऑफ टॉलरेंस में स्थित है. इस मंदिर में 16 देवी-देवताएं की तस्वीरें एवं मूर्तियां रखीं गई है. मंदिर में एक ज्ञान कक्ष बनाया गया है वहीं, दूसरी गतिविधियों के लिए एक कम्युनिटी हॉल का निर्माण भी किया गया है जहां पर श्रद्धालु पूजा-पाठ कर सकेंगे. मंदिर में 1000 से 1200 श्रद्धालुओं की क्षमता है. मंदिर से जुड़ी तस्वीरों को जारी किया गया है.


जिसमें इसके अंदरूनी हिस्सों को देखा जा सकता है. बताया जा रहा है कि मंदिर के उद्घाटन समारोह में संयुक्त अरब अमीरात सरकार के अधिकारी समेत कई अन्य गणमान्य लोग शामिल हो सकते हैं. मंदिर के उद्घाटन समारोह के दौरान पूजा-पाठ का भी आयोजन किया जाएगा.


दो चरणों में खोला जाएगा मंदिर


बताया जा रहा है कि दुबई में इस भव्य मंदिर को दो चरणों में खोला जाएगा. पहले चरण में मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के लिए सिर्फ पूजा स्थल खोले जाने की योजना है जो. वहीं, दूसरे चरण में अगले साल यानी 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन मंदिर के ज्ञान कक्ष और सामुदायिक सेंटर को खोला जाएगा. इसके अलावा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में शादी समारोह, हवन और निजी कार्यक्रम आयोजित करने की भी सुविधा की गई है. 


इसे भी पढ़ेंः-


Raid at Trump House: डोनाल्ड ट्रंप के घर पर FBI ने की छापेमारी, पूर्व राष्ट्रपति बोले- मेरे खूबसूरत घर पर किया कब्जा


Commonwealth Games 2022 में भारतीय एथलीट्स का रहा बोलबाला, हासिल किए 61 मेडल, 22 गोल्ड पर किया कब्जा