Jammu-Kashmir News: जम्मू-कश्मीर के गांदरबेल में मौजूद 'शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी' (SKUAST) के सात छात्रों को गिरफ्तार किया गया है. इन कश्मीरी छात्रों पर आरोप है कि इन्होंने 19 नवंबर को वर्ल्ड कप फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत की हार के बाद जश्न मनाया और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे गए. छात्रों के ऊपर गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम यानी यूएपीए के तहत केस दर्ज किया गया है.


दरअसल, एक गैर-कश्मीरी छात्र ने इस संबंध में शिकायत दर्ज करवाई थी. इसमें उसने कहा था कि जब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया, तब यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में इन सातों छात्रों ने जश्न मनाया. इसकी वजह से वह और उसके बाकी साथी डर गए. डरे और सहमे छात्रों ने हॉस्टल में फोड़े जा रहे पटाखों को लेकर भी आपत्ति जताई. मगर कश्मीरी छात्र जश्न मनाते रहे. शिकायत के बाद पुलिस ने इन सातों कश्मीरी छात्रों को हाल ही में उनके हॉस्टल से गिरफ्तार किया है.  


गिरफ्तार आरोपियों की हुई पहचान


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान तौकीर भट, मोहसिन फारूक वानी, आसिफ गुलजार वार, उमर नजीर डार, सैयद खालिद बुखारी, समीर राशिद मीर और उबैद अहमद के रूप में की है. यूएपीए के तहत गिरफ्तार किए लोगों के लिए जमानत मिलना मुश्किल होता है. अगर किसी के ऊपर इस धारा के तहत मुकदमा दर्ज हो जाता है, तो उसके लिए निचली अदालतों से जमानत लेना बेहद कठिन होता है. 


यूनिवर्सिटी में बाहरी छात्रों की संख्या कम


जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने उस बात को बताने से इनकार कर दिया जिस पर ध्यान देते हुए इस मामले में यूएपीए लगाया गया है. अपनी शिकायत में गैर-कश्मीरी छात्र ने आरोप लगाया है कि पहले तो हॉस्टल में जबरदस्त जश्न मनाया गया. फिर 'जीवे जीवे पाकिस्तान' (पाकिस्तान जिंदाबाद) के नारे लगाए गए. इसकी वजह से वह और जम्मू-कश्मीर के बाहर से पढ़ने आए छात्र काफी डर गए. 


शिकायत करने वाला छात्र एग्रिकल्चरल यूनिवर्सिटी में पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन पाठ्यक्रम का छात्र है. इस यूनिवर्सिटी में बाहरी छात्र बेहद कम हैं और शिकायतकर्ता इन्हीं बाहरी छात्रों में से है. ज्यादातर छात्र जम्मू-कश्मीर से हैं. हैरानी वाली बात ये है कि जब भारत को वर्ल्ड कप में हार मिली तो श्रीनगर के कई इलाकों में आतिशबाजी की जानकारी सामने आई. इसके कई वीडियो और फोटो भी सामने आए. 


यह भी पढ़ें: अलीगढ़ के सचिन लौर हुए राजौरी में शहीद, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी श्रद्धांजलि