Uddhav Thackeray Alleges Election Commission: महाराष्ट्र (Maharashtra) के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने चुनाव आयोग (ECI) को एक पत्र (Letter) लिखकर आरोप लगाया है कि चुनाव चिह्न दिए जाने में उनके साथ भेदभाव किया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक उद्धव ठाकरे ने पत्र में 12 बिंदुओं में अपनी बात कही है. बताया जा रहा है इन 12 बिंदुओं में उन्होंने चुनाव आयोग पर गंभीर आरोप लगाए हैं. 


चुनाव आयोग ने अंधेरी ईस्ट (Andheri East) का उपचुनाव लड़ने के लिए उद्धव ठाकरे गुट को चुनाव चिह्न 'जलती हुई मशाल' दिया था. इसके अलावा पार्टी के लिए उन्हें 'शिवसेना- उद्धव बालासाहेब ठाकरे' नाम आवंटित किया था. वहीं, एकनाथ शिंदे गुट को चुनाव चिह्न 'तलवार-ढाल' और पार्टी का नाम 'बालासाहेबांची शिवसेना' आवंटित किया गया है. शिवसेना के नाम और निशान पर किसका अधिकार होगा, इस मामले में चुनाव आयोग ने अंतरिम फैसले के तहत ठाकरे और शिंदे गुट को फिलहाल पार्टी के वैकल्पिक नाम और निशान आवंटित किए हैं. इसके लिए आयोग ने दोनों गुटों से सुझाव मांगे थे. पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने मामले को चुनाव आयोग के हवाले कर दिया था.


उद्धव ठाकरे के आरोप


उद्धव ठाकरे ने चुनाव आयोग पर शिंदे गुट की तरफ उसका झुकाव होने का आरोप लगाया है. ठाकरे गुट का आरोप है कि शिंदे गुट की पार्टी के नाम और चिह्न वाली लिस्ट आने से पहले चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर उसके सुझाए गए नाम और चिह्न वेबसाइट पर डाल दिए थे, जिससे शिंदे गुट को सुझावों की नकल करने का मौका मिल गया. 


ठाकरे गुट का आरोप है उसकी ओर से सुझाए गए पार्टी का नाम और चिह्न को शिंदे गुट ने चुना है. ठाकरे गुट ने यह भी आरोप लगाया है कि बाद में चुनाव आयोग की वेबसाइट से कंटेट डिलीट कर दिया गया. ठाकरे गुट ने पत्र में लिखा है कि शिंदे गुट की ओर से सुझाया गया कोई भी नाम और चिह्न चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया गया. ठाकरे गुट ने आरोप लगाया है कि उसकी पसंद की तरह ही शिंदे गुट ने भी अपनी पसंद जमा की, जिससे ठाकरे कैंप को उसकी पसंद का नाम और चुनाव चिह्न आवंटित नहीं हो सका.


अंधेरी ईस्ट उपचुनाव


अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा होने के बाद शिंदे गुट ने चुनाव आयोग से पार्टी के नाम और निशान पर जल्द फैसला लेने के लिए आग्रह किया था. भारत निर्वाचन आयोग ने 3 अक्टूबर को छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की तारीखों की घोषणा की थी. इनमें मुंबई की अंधेरी ईस्ट सीट भी शामिल है. इन सीटों पर तीन नवंबर को मतदान होगा और 6 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. 


अंधेरी ईस्ट सीट पर क्यों हो रहा उपचुनाव?


इसी साल 12 मई को अंधेरी ईस्ट से शिवसेना के विधायक रमेश लटके का दुबई में निधन हो गया था. वह परिवार संग छुट्टियां मनाने के लिए दुबई गए थे. उनके निधन का कारण दिल का दौरा बताया गया था. उनकी उम्र 52 साल थी. इस सीट से वह दूसरी बार विधायक चुने गए थे. विधानसभा में जाने से पहले वह पार्षद भी रहे थे.


ये भी पढ़ें


Delhi News: AAP के गुजरात चीफ गोपाल इटालिया को पुलिस ने हिरासत में लिया, NCW कार्यालय के बाहर कर रहे थे प्रदर्शन


यूपी में इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिलेगी 1 लाख रुपये की छूट, योगी कैबिनेट में इन 30 प्रस्तावों पर लगी मुहर