MVA Protest March Against BS Koshyari: मुंबई में शिवसेना उद्धव बाला साहब ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस नीत महाविकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) के कथित विवादास्पद बयान को लेकर विरोध मार्च निकाला.


पिछले दिनों कोश्यारी ने एक कार्यक्रम में कथित तौर पर मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) को पुराने जमाने का आदर्श करार दिया था. कोश्यारी की टिप्पणी को लेकर राज्य में विपक्षी दलों की ओर से लगातार रोष जाहिर किया जा रहा है. इसी कड़ी में शनिवार (17 दिसंबर) को पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) और एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) की ओर से कोश्यारी को लेकर तीखी प्रतिक्रिया आई. 


उद्धव ठाकरे और शरद पवार ने ये कहा


उद्धव ठाकरे ने कहा, ''बहुत दिनों बाद महाविकास आघाड़ी का इतना बड़ा मोर्चा देखने को मिला है. महाराष्ट्र के स्वाभिमान का अपमान हम नहीं सहेंगे, चाहे इसके लिए हमें जो भी करना पड़े. हमें महाराष्ट्र के राज्यपाल को हटाने की जरूरत है.'' ठाकरे ने कहा, ''छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान करने वाले लफंगे हैं और उन्हें यहां रहने का कोई अधिकार नहीं है. ये महाराष्ट्र को बदनाम करने के लिए आए हैं.''


एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, ''महाराष्ट्र के सम्मान के लिए हम सब एक हैं. महाराष्ट्र का अपमान करने वाले लोगों को हम बर्दाश्त नहीं करेंगे. छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान महाराष्ट्र के लोग बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेंगे. महाराष्ट्र में रहने वाले जो लोग राज्य का और यहां के वीर पुरुषों का सम्मान नहीं कर सकते, उन्हें तुरंत यहां से हटाने की जरूरत है.'' समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से ट्वीट किए गए एक वीडियो में एमवीए के मार्च में भारी भीड़ नजर आ रही है. 






राज्यपाल कोश्यारी के इस बयान पर मचा है बवाल


19 नवंबर को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और एनसीपी नेता शरद पवार को डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान करते हुए कथित विवादित टिप्पणी की थी. 


राज्यपाल कोश्यारी ने कहा था, ''हम जब पढ़ते थे मिडिल में, हाईस्कूल में तो हमारे टीचर हमको टॉपिक देते थे कि 'हू इज अवर फेवरिट हीरो?' आपका फेवरिट लीडर कौन है? ..तो हम लोगों में उस समय किसी को सुभाष चंद्र बोस अच्छे लगे, किसी को नेहरू जी, किसी को गांधी जी. मुझे ऐसा लगता है अगर कोई आपसे कहे कि हू इज योर आइकन, हू इज योर फेवरिट हीरो, बाहर जाने की कोई जरूरत नहीं है, यहीं महाराष्ट्र में आपको मिल जाएंगे. शिवाजी तो पुराने युग की बात हैं, मैं नए युग की बात बोल रहा हूं. कहीं मिल जाएंगे. डॉक्टर अंबेडकर से लेकर के डॉक्टर गडकरी तक, नितिन गडकरी साब तो यहीं मिल जाएंगे.'' 


नितिन गडकरी ने दिया था ये बयान


बता दें कि दो दिन बाद यानी 21 नवंबर को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को कोश्यारी के बयान पर सफाई देनी पड़ी थी. गडकरी ने कहा था, ''शिवाजी महाराज हमारे भगवान हैं, हम अपने माता-पिता से ज्यादा उन्हें आदर देते हैं.'' बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी ने भी एक डिबेट में शिवाजी महाराज का उल्लेख किया था, इसलिए वह भी बीजेपी विरोधी दलों के निशाने पर हैं.


यह भी पढ़ें- CBI ने फिर बढ़ाई अनिल देशमुख की टेंशन, बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती