मुंबई: शिवसेना के सूत्रों ने दावा किया है कि पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले सीएम होंगे. इसके अलावा पहली बार विधायक बने आदित्य ठाकरे को शिक्षा मंत्रालय जैसी अहम जिम्मेदारी मिल सकती है. आदित्य ठाकरे के अलावा शिवसेना के एकनाथ शिंदे, दिवाकर राउते और सुभाष देसाई भी मंत्री बनेंगे.


कांग्रेस की तरफ से अशोक चव्हाण, पुथ्वीराज चव्हाण, बालासाहेब थोराट मंत्री बन सकते हैं. एक डिप्टी सीएम का पद कांग्रेस को दिए जाने की बात चल रही है. ऐसे में कांग्रेस को तय करना है कि उनका कौन नेता डिप्टी सीएम बनेगा. सूत्रों के मुताबिक डिप्टी सीएम की पद की रेस में अशोक चव्हाण का नाम आगे चल रहा है. कांग्रेस को राजस्व मंत्रालय भी दिया जाएगा. बालासाहेब थोराट को राजस्व मंत्री बनाया जा सकता है.


संजय राउत ने कहा- दिसंबर शुरू होने से पहले बन जाएगी शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की सरकार


अब बात रही एनसीपी की तो उसके एक नेता को भी डिप्टी सीएम बनाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक अजित पवार को राज्य का गृहमंत्री बनाया जा सकता है. अजित पवार, एनसीपी के विधायक दल के भी नेता है. इसके अलावा जयंत पाटिल, छगन भुजवल और नवाब मलिक भी मंत्री बनेंगे. गृह मंत्रालय एनसीपी को दिया जाएगा.


क्या है मंत्रालय बंटवारे का फॉर्मूला


सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र में तीनों पार्टियों के बीच जो फॉर्मूला तय हुआ है उसके तहत चार विधायकों पर एक मंत्री पद दिए जाने की बात है. ऐसे में शिवसेना को 56 विधायकों पर 14 मंत्रालय मिल सकते हैं. इसके अलावा एनसीपी के पास 54 विधायक हैं. उन्हें भी 14 मंत्रालय मिल सकते हैं. कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं. फॉर्मूले के हिसाब से कांग्रेस के खाते में 11 मंत्रालय जा सकते हैं. उधर आज दिल्ली में शरद पवार के घर हुए कांग्रेस और एनसीपी की बैठक के बाद पृथ्वीराज चौहान ने कहा कि कल मुबंई में तीनों पार्टियों की बैठक होगी.


यह भी देखें