Maharashtra Politics: महाराष्ट्र की राजनीति में भूचाल आए आज पूरा एक साल हो गया है. बीते साल 20 जून को ही एकनाथ शिंदे और शिवसेना के 40 विधायकों ने मिलकर बगावत करते हुए उद्धव ठाकरे की सरकार को गिरा दिया था.


अब इस बगावत के एक साल पूरा होने पर महाराष्ट्र में मंगलवार (20 जून) को विरोध प्रदर्शन और आरोप-प्रत्यारोप देखने को मिले. एक तरफ उद्धव ठाकरे गुट ने गद्दार दिवस मनाया तो वहीं, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट ने आत्मसम्मान दिवस मनाया. 


एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद राज्य में उद्धव ठाकरे की तत्कालीन सरकार भी गिर गई थी. इसी को लेकर ठाकरे गुट ने आज बागी विधायकों के खिलाफ अपना गुस्सा निकाला. वहीं, शिंदे के नेतृत्व वाले सत्ताधारी गुट ने 'आत्मसम्मान दिवस' मनाया और पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे की विरासत का उल्लेख किया. इसे लेकर मुंबई में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए और दोनों गुटों ने एक दूसरे पर कई आरोप लगाए. 


उद्धव ठाकरे को छोड़ना पड़ा था सीएम पद 


एकनाथ शिंदे की बगावत से उस वक्त महाराष्ट्र की राजनीति में बवाल मचा हुआ था. उद्धव ठाकरे को सीएम पद से हाथ धोना पड़ा था और महा विकास आघाडी (MVA) नीत सरकार सत्ता छोड़नी को मजबूर हो गई थी. एमवीए में तीन दल शिवसेना, एनसीपी (NCP) और कांग्रेस शामिल थे. शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखकर 20 जून को 'विश्व गद्दार दिवस' के तौर पर घोषित करने की अपील की है. 


इन जगहों पर हुआ 'गद्दार दिवस' प्रदर्शन 


एकनाथ शिंदे ने बगावत करके बीजेपी के साथ हाथ मिला लिया था और बाद में शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बना दिया गया. पुलिस ने बताया कि आज शिवसेना (UBT) के कार्यकर्ताओं ने सांगली, धुले, अहमदनगर, नासिक, बीड, लातूर, पुणे, कोल्हापुर और नागपुर सहित अन्य शहरों में 'गद्दार दिवस' प्रदर्शन किए. शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने ठाकरे खेमे पर उसके 'गद्दार' कटाक्ष को लेकर पलटवार किया और 2019 के विधानसभा चुनाव के जनादेश का अनादर करने का आरोप लगाया.


क्या बोले शिंदे गुट के मंत्री?


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, शिवसेना मंत्री उदय सामंत ने कहा कि जनादेश के साथ विश्वासघात करने वाले 'गद्दार दिवस' मना रहे हैं. उनका इशारा ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी की ओर था जिसने 2019 का विधानसभा चुनाव बीजेपी के साथ मिलकर लड़ा था और बाद में कांग्रेस और एनसीपी से हाथ मिला लिया था. 


ये भी पढ़ें: 


PM Modi US Visit: न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, कल UN में करेंगे योग, ये है अमेरिकी दौरे का पूरा शेड्यूल