मुंबई: मुंबई के गोरेगांव स्थित आरे कॉलोनी का जंगल पूरे मुंबई का फेफड़ा माना जाता है. कहा जाता है कि पूरे मुंबई को यहीं से शुद्ध हवा मिल पाती है लेकिन बीजेपी सरकार के दौरान इस जंगल के बीचों बीच मुंबई मेट्रो का कार शेड बनाने का निर्णय लिया गया था. इतनी बड़ी मात्रा में पेड़ों की कटाई को लेकर तमाम जंगल प्रेमियों और राजनीतिक पार्टियों ने इसका विरोध किया था. करीब ढाई हजार से ज्यादा पेड़ भी इस कार शेड के लिए काटे गए.


उस वक्त शिवसेना भी बीजेपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र की सरकार में शामिल थी. लेकिन अब महाराष्ट्र सरकार ने निर्णय लिया है कि मुंबई के बीचों बीच मौजूद इस आरे जंगल में कार शेड बनाने से मुंबई शहर और यहां रहने वाले लोगों को भारी नुकसान होगा. इसलिए मेट्रो कार शेड को मुंबई के कांजुरमार्ग इलाके में मौजूद एक खुले स्थान पर बनाया जाएगा ताकि किसी को किसी भी तरह का नुकसान ना हो सके.


बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र सरकार के इस निर्णय पर सवाल उठाते हुए कहा है कि शिवसेना सरकार यह कार्य सिर्फ अपनी जिद के वजह से कर रही है. अगर आरे जंगल से मेट्रो का कार शेड हटाया जाता है तो इस कार्य में करीब चार हजार करोड़ का अतिरिक्त खर्च बढ़ जाएगा जिसकी शिवसेना सरकार को कोई चिंता नहीं है.


जिस वक्त आरे जंगल में मेट्रो कार शेड बनने की शुरुआत हुई थी उसी वक्त से कांग्रेस और उसके नेता इस पर अपना विरोध जाहिर कर रहे थे. कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कई बार आरे जंगल में कार मेट्रो कार शेड को लेकर धरना प्रदर्शन किया और इसकी लड़ाई लड़ने का दावा करते रहे. जब आज महाराष्ट्र सरकार ने इस मेट्रो कार शेड को हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट करने का निर्णय लिया है तो कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने भी महाराष्ट्र सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया.


Mumbai Power Cut: सीएम उद्धव ठाकरे ने की थी ऊर्जा मंत्री से बात, वापस आ गई है शहर में बिजली