मुंबई: कोरोना वायरस महामारी से पूरा देश लड़ाई लड़ रहा है. कोविड-19 से देश मे सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य अगर कोई है तो वो है महाराष्ट्र और अगर इसके चपेट में सबसे ज़्यादा कोई शहर है तो वो मुंबई है. कोरोना से मुंबई को बचाने के लिए उद्धव ठाकरे की सरकार लगातार तैयारियां कर रही है. कई खुले मैदानों को कोविड अस्पताल में तब्दील कर रही है.


ऐसे ही एक और कोविड अस्पताल को मुंबई के बीकेसी ग्राउंड में तैयार किया गया है. मुंबई के एमएमआरडीए ग्राउंड में बने 1000 बेड की क्षमता वाला फेज 2 कोविड अस्पताल का उद्घाटन आज मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया. अस्पताल का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए किया.


अस्पताल के उद्घाटन के समय एमएमआरडीए कमिशनर आरए राजीव और कई बीएमसी अधिकारी मौजूद थे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए उद्घटन करते हुए मुख्यमंत्री ने सबसे पहले कोरोना योद्धाओं का धन्यवाद किया. उद्धव ठाकरे ने मुंबई और महाराष्ट्र की बिगड़ती स्थिति पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि आज हम युद्ध भूमि पर हैं और इसकी तैयारी भी हमें युद्धभूमि की तरह करनी है.


डॉक्टर्स का मनोबल बढ़ाते हुए उद्धव ने कहा कि अब तक वायरस हमारे पीछे लगा था अब हमें वायरस के पीछे लगना है. इसके लिए हमने 'Chase the virus' अभियान को मुंबई में बड़े पैमाने पर शुरू किया है. उन्होंने हमने नियंत्रण क्षेत्र में ट्रैकिंग और टेस्टिंग की क्षमता बढ़ा दी है. उचित योजना के चलते  सरकार को धारावी और मालेगांव में कोरोना संक्रमण को कम करने में जीत मिल रही है. हम हर स्वास्थ्य सुविधा के निर्माण और दवाओं का उपयोग करने में दुनिया से पीछे नहीं हैं, बल्कि आज हम दुनिया से आगे हैं.


मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें इसी तरह अन्य हॉटस्पॉट में काम करना है और कोरोना को नियंत्रण में लाना है. उद्धव ने याद दिलाया के जब राज्य में पहला कोरोना रोगी पाया गया था तब और अब के स्वास्थ्य व्यवस्था के बीच काफी अंतर है. सभी अधिकारी और कर्मचारी का कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बड़ा योगदान दे रहे हैं. कोरोना के खिलाफ जिस तरह हमारे डॉक्टर्स लड़ रहे हैं उनपर गर्व है. हमे आगे भी इसी तरह लड़ना है.


19 जून को PM मोदी करेंगे सर्वदलीय बैठक, जानें उरी और पुलवामा के बाद हुई बैठकों से क्यों अलग होगी