Petrole-Diesel Price: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम किए जाने को लेकर तंज कसा है. सीएम उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार पर पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने का ऐलान किया है. उस पर निशाना साधते हुए कहा, केंद्र सरकार ने 2 महीने पहले पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी प्रति लीटर 18.42 रुपए बढ़ाई थी पर आज ₹8 से कम करने की घोषणा की है. इसी तरह डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 18 रुपय 24 पैसे बढ़ाई और अभी ₹6 कम करने की घोषणा की है.


महाराष्ट्र सीएम ठाकरे ने कहा. पहले कीमतों को बढ़ा देना और बाद में नाम मात्र कम कर सस्ती लोकप्रियता जुटाना सही नहीं है. इन आंकड़ों के जंजाल से नागरिकों को सही मायने में अगर राहत देनी है तो केंद्र सरकार से विनती है कि 6 से 7 साल पहले जो एक्साइज ड्यूटी थी उतनी कटौती आज केंद्र सरकार ने करनी चाहिए जिससे नागरिकों को सही मायने में राहत मिलेगी. 


कांग्रेस ने भी केंद्र पर निशाना साधा
इसके पहले कांग्रेस ने पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा के बाद शनिवार को कहा कि सरकार को 'आंकड़ों की बाजीगरी' करने की बजाय पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के समय के स्तर पर लाना चाहिए. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह दावा भी किया कि सरकार ने पिछले 60 दिनों में पेट्रोल -डीजल पर उत्पाद शुल्क में 10-10 रुपये की बढ़ोतरी की और अब आठ एवं सात रुपये की कटौती की गयी है.


वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने उत्पाद शुल्क में की जाएगी कटौती
इसके पहले शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पेट्रोल पर उत्पाद शुलक में 8 रुपये की कटौती की जाएगी और डीजल पर 7 रुपये उत्पाद शुल्क घटाया जाएगा. सरकार के इस फैसले के बाद अब पेट्रोल 9.5 रुपये सस्ता हो जाएगा. वहीं डीजल भी 7 रुपये सस्ता हो जाएगा.


यह भी पढ़ेंः


Delhi University में बोले अमित शाह, कहा- 'कश्मीर से 370 हटने के बाद किसी की कंकड़ चलाने की भी हिम्मत नहीं'


Terror Funding: टेरर फंडिंग मामले में यासीन मलिक दोषी करार, उम्र कैद तक की हो सकती है सजा