विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक साथ दो शैक्षणिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए आज यानी बुधवार को देश के सभी कुलपतियों और कॉलेजों के प्रिसपलों को पत्र लिखा है. उन्होंने इस दिशा में संबंधित दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. इन निर्देशों के अनुसार कोई भी छात्र एक साथ दो डिग्रियां ले सकता है. पहली डिग्री उसे फिजिकल मीडियम में तो वहीं दूसरी डिग्री ऑनलाइन मोड में हासिल की जा सकती है. आइये जानते हैं कि क्या हैं वे दिशा-निर्देश...










  1. एक छात्र फिजिकल मोड में दो फुलटाइम एजुकेशनल सब्जेक्ट की पढ़ाई कर सकते हैं. बशर्ते कि एक एजुकेशन प्रोग्राम में एक क्लास का समय दूसरे सब्जेक्ट की क्लास के साथ ओवरलैप नहीं कर रहा हो. 

  2.  एक छात्र दो अकादमिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ा सकता है. पहला फुलटाइम रेगुलर मोड में और दूसरा दूसरा डिस्टेंस या ओपन लर्निंग माध्यम में.

  3.  कोई भी स्टुडेंट ओडीएल/ऑनलाइन मोड के तहत डिग्री या डिप्लोमा कार्यक्रमों को केवल ऐसे संस्थान से ही कर सकता है जो भारत सरकार के यूजीसी/सांविधिक परिषद/सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं.

  4.  इन दिशानिर्देशों के तहत डिग्री या डिप्लोमा कार्यक्रम यूजीसी द्वारा अधिसूचित विनियमों और संबंधित वैधानिक/पेशेवर परिषदों द्वारा शासित होंगे.

  5.  ये दिशानिर्देश यूजीसी द्वारा उसकी अधिसूचना जारी किये जाने की तारीख से प्रभावित होंगे. इसमें उन छात्रों को किसी भी पूर्वव्यापी लाभ का दावा नहीं किया जा सकता है. जिन्होंने इन दिशानिर्देशों की अधिसूचना से पहले एक साथ दो शैक्षणिक कार्यक्रम किए थे. 


नई शिक्षा नीति के अनुरूप है ये निर्णय


आपको बता दें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने एक बैठक में कहा कि आयोग द्वारा बीते दिनों की गई बैठक में एक साथ दो कोर्स करने के प्रावधान पर चर्चा की थी. जिसके बाद अब यूजीसी ने छात्रों को एक ही समय में 2 शैक्षणिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए दिशा-निर्देश जारी करने का निर्णय लिया है. 


उन्होंने कहा कि यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2022 के अनुरूप है जो सीखने के लिए कई रास्तों को सुगम बनाने की आवश्यकता पर जोर देता है. इससे छात्र-छात्राओं की कई स्किल्स विकसित होंगी. इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड़ का उपयोग किया जाएगा.


Gujarat Ram Navami Clash: 'हिंसा की पहले से थी प्लानिंग, विदेशी आकाओं के संपर्क में थे आरोपी', गुजरात में राम नवमी हिंसा पर बोली पुलिस


Russia Ukraine War: बूचा में फिर रूसी बर्बरता, मेयर का दावा, मॉस्को सेना ने मारे 720 से ज्यादा लोग, 200 से अधिक लापता