भारत की स्वतंत्रता का 75वां साल चल रहा है. इस मौके पर ब्रिटेन सरकार ने दोनों देशों के बीच अतुल्य संबंधों का जश्न मनाने के लिए सोमवार को 'इंडिया-यूके वीक ऑफ स्पोर्ट' की शुरुआत की है. इसमें ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा, दिग्गज क्रिकेटर दिनेश कार्तिक समेत कई भारतीय और ब्रिटिश एथलीट हिस्सा लेंगे. यह वीक 21 से 27 फरवरी तक दोनों देशों के लोगों के लिए पैदा होने वाले अवसरों को उजागर करेगा और खेल के प्रति साझा प्यार को दिखाएगा. 


'द वीक ऑफ स्पोर्ट्स' में सर्वश्रेष्ठ खेल का प्रदर्शन होगा, जिसमें भारतीय और ब्रिटिश हस्तियां शामिल होंगी, जो अपनी यात्रा पर प्रकाश डालेंगी. इसमें ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा, क्रिकेटर दिनेश कार्तिक, पैरा-बैडमिंटन विश्व चैंपियन मानसी जोशी, टेनिस के दिग्गज विजय अमृतराज और भारत के रग्बी कप्तान वाहबिज भरूचा शामिल होंगे. भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा कि ब्रिटेन और भारत में खेलों के प्रति लगाव है.


भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा, "क्रिकेट, फ़ुटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन और हॉकी हमें एक साथ लाते हैं. खेल का सप्ताह इस बंधन और हमारे जीवंत संबंध का उत्सव है. मैं इस वर्ष और अधिक गतिविधियों की आशा करता हूं, क्योंकि भारत स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे कर रहा है." एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस सप्ताह की गतिविधि 'इंडिया-यूके टुगेदर 2022' पहल की ओर ले जाती है. ब्रिटिश काउंसिल और इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस के नेतृत्व में संयुक्त पहल इस साल के अंत में शुरू होगी.


यह भी पढ़ेंः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश की समुद्री ताकत की समीक्षा की, प्रेसिडेंशियल-यॉट पर भी हुए सवार, Photos


Corbevax Vaccine DCGI Approval: कोरोना से लड़ाई में भारत को मिला एक और हथियार, 12-18 साल वालों के लिए DCGI ने दी कोर्बेवैक्स वैक्सीन को मंजूरी