G20 Summit Latest News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) जी20 समिट (G20 Summit) में हिस्सा लेने के बाद इंडोनेशिया के बाली से भारत रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बाली में थे. सम्मेलन मंगलवार को शुरू हुआ था. पीएम मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कई अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की थी और कई मुद्दों पर विचार साझा किए.


जी20 शिखर सम्मेलन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने आज (16 नवंबर) कहा, "वह भारत के साथ व्यापार समझौते को लेकर प्रतिबद्ध हैं." बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मीडिया से बातचीत के दौरान सुनक ने ये भी भी कहा, "उन्हें विश्वास है कि ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका अपने आर्थिक संबंधों को बेहतर कर सकते हैं, लेकिन उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से व्यापार समझौते को लेकर मुलाकात के दौरान कोई बात नहीं की." 


भारत को सौंपी गई G-20 की अध्यक्षता


यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब इंडोनेशिया ने बाली शिखर सम्मेलन में आने वाले वर्ष के लिए भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपी है. वहीं पीएम मोदी ने इसे हर भारतीय नागरिक के लिए गर्व की बात करार दिया है. बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए कहा "हम मजबूत भारत-यूके संबंधों को बहुत महत्व देते हैं. बाली में पीएम ऋषि सुनक से मिलकर बहुत अच्छा लगा. हमने व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने, भारत के रक्षा सुधारों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा सहयोग का दायरा बढ़ाने और लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की."


FTA के लिए भारत-ब्रिटेन ने जनवरी में शुरू की थी बात


दरअसल भारत और ब्रिटेन दोनों ने ही जनवरी में मुक्त-व्यापार समझौते (FTA) के लिए बातचीत शुरू की थी और 24 अक्टूबर तक इसे खत्म करने का लक्ष्य रखा था. हालांकि ब्रिटेन में राजनीतिक संकट के चलते ये समय सीमा खत्म हो गई थी. भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2020-21 में 13.2 बिलियन डॉलर की तुलना में 2021-22 में बढ़कर 17.5 बिलियन डॉलर हो गया. वहीं 2021-22 में भारत का निर्यात 10.5 बिलियन डॉलर था, जबकि आयात 7 बिलियन डॉलर था.


बाइडेन से नहीं हुई ट्रेड डील को लेकर बात


यूके-यूएस डील्स को लेकर सुनक ने कहा कि उन्होंने बाइडेन से आर्थिक सहयोग, विशेष रूप से एनर्जी को लेकर बात की थी. "मैं अपने आर्थिक संबंधों को गहरा करने के लिए, अमेरिका के साथ अधिक व्यापार करने की हमारी क्षमता के बारे में आशावाद से भरा हुआ हूं. यह कई अलग-अलग तरीकों से हो सकता है." सुनक ने कहा, "जब वह बाइडेन से मिले तो हमने विशेष रूप से ट्रेड डील पर बात नहीं की, लेकिन हमने अपनी आर्थिक साझेदारी पर बातचीत की."


ये भी पढ़ें: G20 Summit: पोलैंड की घटना ने बिगाड़ा बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन का शेड्यूल, बाइडेन की अगुवाई में जी-7 नेताओं की बैठक