Emine Dzhaparova India Visit: यूक्रेन की उप-विदेश मंत्री एमीन झापरोवा (Ukraine's Deputy Foreign Minister Emine Dzhaparova) भारत की 4 दिवसीय दौरे पर हैं. दिल्ली (Delhi) पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत हुआ. इस अवसर पर यूक्रेन की उप-विदेश मंत्री एमीन झापरोवा (Emine Dzhaparova) ने कहा कि, मुझे लगता है कि एक वैश्विक खिलाड़ी के रूप में भारत वास्तव में दुनिया का विश्वगुरु है. मूल्यों और न्याय के लिए लड़ते हुए हमने यूक्रेन में यही महसूस किया है.


इससे पहले उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, “भारत की यात्रा करके खुशी हुई- वह भूमि जिसने कई ऋषियों, संतों और गुरुओं को जन्म दिया. आज, भारत विश्वगुरु, वैश्विक शिक्षक और मध्यस्थ बनना चाहता है. हमारे मामले में, हमें अच्छे से मालूम है- यूक्रेन का समर्थन करना ही सच्चे ‘विश्वगुरु’ के लिए सही विकल्प है.”


एमीन झापरोवा ने संजय वर्मा से की मुलाकात


अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान, झापरोवा सचिव (पश्चिम), विदेश मंत्रालय (एमईए), संजय वर्मा के साथ मुलाकात की और कहा, “नई दिल्ली में सचिव (पश्चिम), एमएफआ संजय वर्मा के साथ मीटिंग करके बहुत खुशी हुई. बैठक के दौरान रूस के साथ चल रहे युद्ध के खिलाफ यूक्रेन के प्रयासों को लेकर जानकारी दी गई. राष्ट्रपति जेलेंस्की के शांति सूत्र और यूक्रेन से अनाज पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया. भारत को बोर्ड पर रखना महत्वपूर्ण है.”






भारत में पहले दौरा


पिछले साल रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से किसी भी पूर्वी यूरोपीय देश का भारत का यह पहला आधिकारिक दौरा है. विदेश मंत्रालय ने बताया कि यूक्रेन के उप विदेश मंत्री, विदेश राज्य मंत्री और संस्कृत- मीनाक्षी लेखी से भी मुलाकात करेंगी और यात्रा के दौरान वह उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, विक्रम मिस्री से मिलकर महत्वपूर्ण चर्चा करेंगी.


पूर्व में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है, रूस-यूक्रेन संघर्ष को केवल बातचीत और कूटनीति के माध्यम से हल किया जा सकता है और ‘भारत किसी भी शांति प्रयासों में योगदान करने के लिए तैयार है.’ उन्होंने संघर्ष शुरू होने के बाद से कई बार यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दोनों से बात की है.


ये भी पढ़ें: Emine Dzhaparova: भारत दौरे पर यूक्रेनियन मंत्री एमिन झापरोवा, पहले TV एंकर थीं, राजनीति में आईं तो बनीं देश की शान, तस्वीरों में देखें झलक