यूक्रेन और रूस के बीच पिछले कई हफ्तों से तनाव चरम पर है. अब यूक्रेन में जंग जैसे हालात बन गए हैं. क्योंकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता दे दी है. रूस के इस फैसले से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की पश्चिम देशों की आशंका के बीच तनाव और बढ़ेगा. भारत इन खतरों को देखते हुए यूक्रेन से अपने नागरिकों को निकालने की योजना बना रहा है. 


केंद्र सरकार ने कई एयरलाइन कंपनियों से बातचीत शुरू कर दी है. योजना के तहत सरकार यूक्रेन तक अतिरिक्त उड़ानें भेजेगी और भारतीय नागरिकों को भारत लाने की सुविधा मुहैया कराएगी. साथ ही सरकार ने यूक्रेन की राजधानी कीव में कंट्रोल रूम स्थापित करने का निर्णय लिया है. कीव स्थित भारतीय दूतावास के कंट्रोल रूम में 24 घंटे सेवा उपलब्ध रहेगी.


यूक्रेन में कितने भारतीय?
यूक्रेन में करीब 20,000 भारतीय नागरिक मौजूद हैं, जिनमें ज्यादातर मेडिकल के छात्र हैं. जानकारी के अनुसार, कीव में मौजूद भारतीय दूतावास ने यूक्रेन की यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे भारतीय छात्रों का सर्वे कराया था, ताकि पता चले कि कितने छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. इसका मकसद था कि यदि हालात ज्यादा खराब हो तो सभी बच्चों को निकाला जा सके. साथ ही दूतावास छात्रों से लगातार संपर्क बनाए हुए है. इसके अलावा तीन स्पेशल चार्टेड फ्लाइटों की व्यवस्था की गई है. कुछ दिन पहले, भारतीय दूतावास ने घोषणा की थी कि एयर इंडिया 22, 24 और 26 फरवरी को कीव और दिल्ली के बीच तीन उड़ानें संचालित करेगी.







भारतीय छात्रों और नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने की सलाह
कीव स्थित भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि यूक्रेन में लगातार बढ़ रहे तनाव और अस्थिरता को देखते हुए सभी भारतीय नागरिकों, जिनका रुकना जरूरी नहीं है और सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ दें. भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि चार्टर फ्लाइट की जानकारी के लिए संबंधित स्टूडेंट कॉन्ट्रैक्टर्स के साथ संपर्क में रहें और हर अपडेट के लिए दूतावास के फेसबुक, वेबसाइट और ट्विटर को लगातार फॉलो करते रहें.


यूक्रेन की टरनोपिल नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में करीब 40 से अधिक अन्य देशों के छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. यूनिवर्सिटी सभी देशों के दूतावासों के संपर्क में है. कीव से भारत की फ्लाइट्स के टिकट आमतौर पर 25 से 30 हजार रुपये की है. अभी भारत की ओर से एयर इंडिया की तीन विशेष विमानों की व्यवस्था की गई है, जिसका टिकट 60 हजार रुपये का है. इस कारण कई छात्र टिकट बुक नहीं कर पा रहे हैं.


ये भी पढ़ें-
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के इन क्षेत्रों में सेना भेजने का दिया आदेश, अब और भी बढ़ सकता है तनाव


यूक्रेन पर पुतिन की सर्जिकल स्ट्राइक, दो प्रांतों को अलग देश के तौर पर दी मान्यता, UNSC ने बुलाई आपात बैठक