यूक्रेन में जंग के बीच फंसे एक 21 साल के भारतीय छात्र की गोलाबारी में मौत हो गई है. छात्र का नाम नवीन एसजी था और वो कर्नाटक का रहने वाला था. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत के हज़ारों छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं. दो दिनों पहले ही नवीन ने अपने पिता से वीडियो कॉल के ज़रिए बातचीत की थी, जिसका वीडियो सामने आया है.


सामने आए वीडियो में नवीन अपने पिता से बात करते हुए दिखाई दे रहे हैं. कर्नाटक आपदा प्रबंधन विभाग ने इस बात की पुष्टि की है कि नवीन खाने का सामान लेने बाहर गए थे. तभी बाहर हवाई हमले में उनकी मौत हो गई. रिपोर्ट्स की मानें तो खारकीव के सेंट्र्ल क्वायर पर एक प्रशासनिक इमारत पर रूस की ओर से हमला हुआ. इसी हमले में नवीन की मौत हो गई.


 






नवीन के पिता ने बातचीत के दौरान बेटे से कहा था कि अपना ध्यान रखो और वहां मिलजुल कर रहो. उन्होंने बेटे से कहा था उन्हें लाने के लिए भारतीय एंबेसी की ओर से कोशिश की जा रही है.


नवीन की मौत की जानकारी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर के दी. विदेश मंत्रालय ने कहा, ''गहरे दुख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खारकीव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई. मंत्रालय उनके परिवार के संपर्क में है. हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं.''


आपको बता दें कि नवीन यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे थे और वो चौथे साल में थे. नवीन कर्नाटक के चलगेरी के रहने वाले थे. छात्र की मौत पर विदेश मंत्रालय ने शोक व्यक्त किया है.


नवीन की कॉर्डिनेटर ने बताई ये बातें


यूक्रेन में नवीन की रूस के मिसाइल अटैक में मौत हुई है. इस बात की पुष्टि नवीन की कॉर्डिनेटर पूजा प्रहराज ने एबीपी न्यूज़ से की. उन्होने बताया कि नवीन का दोस्त उनके पास पैसे लेने के लिए आया हुआ था, तभी यूक्रेन की महिला का नवीन के दोस्त के पास फोन आया. भाषा समझ नहीं आने की वजह से नवीन के दोस्त ने पूजा से यूक्रेनियन महिला की बात करवाई.


दरअसल यूक्रेनियन महिला ने जानकारी दी कि भारतीय लड़के की मौत हुई है और एंबुलेंस उनके शव को लेकर जा रही है. उन्होंने ही पूजा का बताया कि वो नवीन के फोन से ही बात कर रही हैं. 


Russia Ukraine War: यूक्रेन के खारकीव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत


Ukraine Russia War: डरे हुए हैं रूसी सैनिक, मौत से पहले रूस के सोल्जर ने मोबाइल से भेजे मैसेज में कहा- 'मां...मुझे डर लग रहा है'