रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है. रूसी सैनिकों (Russian Troops) की ओर से किए जा रहे हमले में यूक्रेन (Ukraine) के कई सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया गया है. वहीं इस हमले में निर्दोष आम नागरिक भी मारे जा रहे हैं. लोगों के बीच डर और भय का माहौल बना हुआ है. वहीं कई भारतीय छात्र और नागरिक वहां अभी भी फंसे हुए हैं. भारत सरकार की ओर से ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकाला जा रहा है. स्पेशल फ्लाइट के जरिए लोगों को देश में लाया जा रहा है. ऑपरेशन गंगा के तहत 3726 भारतीयों को आज विमान के जरिए देश लाया जाएगा. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस बात की जानकारी दी है. सभी छात्रों को यूक्रेन से पड़ोसी देश की सीमाओं पर लाया जा रहा है जहां से उन्हें सुरक्षित देश में पहुंचाया जा रहा है.


ऑपरेशन गंगा के तहत आज 3726 भारतीय लौटेंगे देश


केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने जानकारी देते हुए बताया कि ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत कई फ्लाइट्स के जरिए 7726 भारतीय नागरिकों को देश लाया जाएगा. उन्होंने बताया कि बुखारेस्ट से 8 फ्लाइट्स, सुसेवा से 2 फ्लाइट, कोसिसे से 1 विमान, बुडापेस्ट से 5 फ्लाइट और रेजजो से 3 फ्लाइट्स के जरिए भारतीयों की देश वापसी होगी. इस बीच वायुसेना के प्रवक्ता ने बताया है कि भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय वायुसेना यूक्रेन के पड़ोसी देश में अलग-अलग जगहों के लिए तीन और उड़ाने संचालित कर रही है. 






दिल्ली हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत


दिल्ली हवाई अड्डे पर युद्धग्रस्त यूक्रेन से सुरक्षित देश लौटने पर कई छात्रों के माता-पिता और उनके परिजन गर्मजोशी से उनका स्वागत कर रहे हैं. अपने देश पहुंचने पर छात्र छात्राओं में खुशी की लहर है. तो वहीं उनके अभिभावक भी काफी खुश नजर आ रहे हैं और भारत सरकार के प्रयासों की तारीफ कर रहे हैं.






कीव और खारकीव में हालात हैं बेहद खराब


यूक्रेन से दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे कई छात्र और छात्राओं ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की है. छात्रों का कहना है कि सरकार ने यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए तुरंत ही एक्शन लिया. हमें भारतीय होने पर गर्व है. वहां से लौटे छात्रों ने कहा कि कीव और खारकीव में फंसे सभी भारतीयों छात्रों को जल्द से जल्द निकालने की जरूरत है क्योंकि वहां स्थिति काफी गंभीर है. बता दें कि रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन के अलग-अलग इलाकों को निशाना बना रहे हैं. हमले की वजह से भारी संख्या में लोगों का पोलैंड, रोमानिया, हंगरी में पलायन हुआ है.


ये भी पढ़ें:


जब पूरी दुनिया कर रही है यूक्रेन की मदद तो अपने यहां प्रवेश रोकने के लिए UAE ने लिया ये फैसला


ड्रैगन को थी यूक्रेन में रूसी हमले की जानकारी, बीजिंग ओलंपिक के समापन तक रूकने को कहा था, रिपोर्ट में खुलासा