Antonio Guterres India Visit: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) 18-20 को भारत यात्रा पर होंगे. अपने दूसरे कार्यकाल के पहले भारत दौरे पर आ रहे गुटरेस पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ अहमदाबाद में मिशन लाइफ की बुकलेट और टैग लाइन रीलिज करेंगे. हालांकि यात्रा की शुरुआत यूएन महासिचव (UN General Secretary) मुंबई में 26/11 हमले में मारे गए लोगों के श्रद्धांजलि के साथ करेंगे. 


यूएन महासचिव ताज पैलेस होटल में 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों के लिए आयोजित श्रद्धांजलि सभा के साथ साथ आईआईटी मुंबई में भारत-संयुक्त राष्ट्र संघ सहयोग के मुद्दे पर हो रहे कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे. आजादी के अमृत महोत्सव की कड़ी में आयोजित इस कार्यक्रम का विषय है "भारत @ 75: संयुक्त राष्ट्र-भारत साझेदारी: दक्षिण-दक्षिण सहयोग को मजबूत करना".


'पीएम मोदी के साथ गुजरात भी जाएंगे'
जनवरी 2022 में कार्यालय में अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करने के बाद से यह यूएनएसजी की पहली भारत यात्रा है. इस दौरे में गुटरेस 20 अक्टूबर को गुजरात के केवड़िया में मिशन लाइफ (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) पर बनाई गई बुकलेट, इसके लोगो और टैगलाइन लॉन्च पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ शामिल होंगे. पीएम मोदी ने नवंबर 2021 में जलवायु परिवर्तन पर ग्लासगो में हुए COP26 के दौरान LiFE की अवधारणा को दुनिया के सामने रखा था.


मोदी ने अपने भाषण में वैश्विक समुदाय से पर्यावरण मित्र  जीवन-शैली के लिए "माइंडलेस के बजाय माइंडफुल" उपयोग की दिशा में बढ़ने के लिए  अंतरराष्ट्रीय जन आंदोलन का आग्रह किया था. ताकि विनाशकारी खपत के खतरे से दुनिया के बचाया जा सके. 


क्या बोला विदेश मंत्रालय?
विदेश मंत्रालय के मुताबिक मिशन लाइफ, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों पर जलवायु परिवर्तन के खतरे के खिलाफ कारगर समाधान और सतत विकास लक्ष्यों को मजबूत करने की दिशा में भारत की एक अहम पहल होगी. इसके मूल में प्रकृति को मां मानने वाला भारत का लोक दर्शन है. साथ ही इसका उद्देश्य एक व्यापक अभियान को खड़ा करना भी है जो 1 अरब भारतीयों को पर्यावरण मित्र बनने के लिए प्रेरित करेगा. ताकि वो अपनी रोजमर्रा जिंदगी में जलवायु के अनुकूल व्यवहार करें. इससे धरती की रक्षा के लिए एक साझा प्रतिबद्धता को बढ़ावा देना.


विदेश मंत्री से भी मिलेंगे एंटोनियो?
दिसंबर 2022 में भारत के पास आने वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता से पहले महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी वार्ता भी होगी. इस दौरान अगले कुछ दिनों में भारत के पास आने वाली G20 की अध्यक्षता के संबंध में भी बात होनी है. 


विदेश मंत्रालय के मुताबिक गुजरात यात्रा के दौरान यूएन महासचिव केवड़िया के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर भी पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए जाएंगे. वहीं मोढेरा के सूर्य मंदिर के भी दर्शन करने जाएंगे. बीते दिनों मोढेरा को भारत का पहला सौर-ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया गया.


Bilkis Bano Case: 'SC के फैसले के मुताबिक की रिहाई', दोषियों की रिहाई पर गुजरात सरकार ने दाखिल किया जवाब