West Bengal: क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन कर पेमेंट तो आपने कई बार किया होगा लेकिन अब कोलकाता (Kolkata) में एक विधायक ने शिकायत दर्ज कराने के लिए क्यूआर कोड जारी किया है. अब लोग सिर्फ क्यूआर कोड स्कैन कर के कहीं से भी विधायक (MLA) या फिर प्रशासन के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.


2024 के मद्देनज़र टीएमसी नेतृत्व ने नेताओं से लोगों के लिए उपलब्ध रहने का आदेश दिया है. कोलकाता के राशबिहारी इलाके के विधायक देबाशीष ने ये क्यूआर कोड जारी किया है. जिससे लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. टीएमसी विधायक देबाशीष कुमार ने क्यूआर कोड लॉन्च करते हुए कहा, "हमने क्यूआर कोड केवल इसलिए पेश किया है ताकि हम नई उच्च तकनीक के साथ तालमेल बिठा सकें और आम आदमी के लाभ के लिए काम कर सकें. जब आप क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे तो विकल्प दिखाई देंगे. फिर आपको अपनी शिकायत का प्रकार चुनना होगा. चाहे जलजमाव की शिकायत हो या बिजली की शिकायत, फिर अपना नाम और फोन नंबर फीड करें और आप समस्या की एक फोटो भी क्लिक कर सकते हैं और उसे भेज सकते हैं."


विधायक देबाशीष ने शूरू की नई मुहिम


उन्होंने आगे कहा, " हम समस्या का समाधान निकालने का प्रयास करेंगे. अगर समस्या राज्य या स्थानीय निकाय का मामला है तो हम उनसे इस बारे में भी बात करेंगे. कैसी भी समस्या हो, क्यूआर कोड के साथ पूरे शहर में शिकायत पेटियां लगाई जाएंगी. जैसा कि वे 2021 में थे. हमें शिकायत पेटी में बड़ी संख्या में शिकायतें मिलीं, जिनका हमने निस्वार्थ भाव से समाधान किया. हम ऐसे शिकायत पेटी अगले तीन महीने तक रखेंगे."


देबाशीष कुमार टीएमसी के विधायक होने के अलावा पार्टी के दक्षिण कोलकाता जिले के अध्यक्ष भी हैं. कोलकाता नगर निगम के तहत वार्ड 85 के एक पार्षद, वह नागरिक निकाय के पार्क और उद्यान विभाग के प्रभारी मेयर-इन-काउंसिल के सदस्य भी हैं.


इलाके के मुद्दों पर कर सकते हैं शिकायत


देबाशीष कुमार ने आगे बताया, "कई लोग आगे आ सकते हैं और रासबिहारी क्षेत्र के बाहर खड़े मुद्दों के बारे में शिकायत कर सकते हैं, हम उनमें से किसी का भी मनोरंजन नहीं करेंगे और केवल राशबिहारी के क्षेत्र के संबंध में काम करेंगे. आगे आने वाली सभी समस्याओं को लिया जाएगा और जो हम कर सकते हैं उसे हल करेंगे और जो नहीं कर सकते हैं उनके बारे में ईमानदार रहेंगे."


तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने आम लोगों के लिए अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए 'दीदी के बोलो' इंटरैक्टिव कार्यक्रम शुरू किया था, जो बेहद सफल साबित हुआ है. उन्होंने हमेशा पार्टी विधायकों की ओर से जनसंपर्क को मजबूत करने पर जोर दिया है. विधायक देबाशीष कुमार की ओर से उठाया गया कदम उसी दिशा में उठाया गया एक कदम है.


सांसद अभिषेक बनर्जी ने भी की थी पहल


इससे पहले, तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) के सांसद अभिषेक बनर्जी (MP Abhishek Banerjee) ने भी ‘एक डाके अभिषेक' कैंपेन (Ek Dake Abhishek Campaign) की शुरुआत की थी. जिसके तहत उन्होंने एक हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) जारी किया. जिसके ज़रिए लोग शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.  अभिषेक ने इस मौके पर कहा था कि उन्होंने टीएमसी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) द्वारा शुरू किए गए 'दीदी के बोलो' कार्यक्रम से ही प्रेरणा ली है.


इसे भी पढ़ेंः
India Weather: कश्मीर से कन्याकुमारी और कच्छ से कानपुर तक... जानिए कहां कितनी हुई बारिश और क्या है हालात


Bihar News: 12 लाख 18 हजार नेपाली करेंसी के साथ युवक गिरफ्तार, बाइक की सीट के नीचे छुपाकर तस्करी की थी तैयारी