Meeting On Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता यानी यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लेकर देश भर में जारी बहस के बीच सोमवार (3 जुलाई) को कानून मंत्रालय की संसदीय समिति की अहम बैठक हुई. इसमें विभिन्न राजनीतिक दलों के सांसद शामिल हुए. 


बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) की अध्यक्षता में यह बैठक हुई. इसमें लॉ कमीशन, भारत सरकार के प्रतिनिधियों को बुलाया गया था. बैठक में यूसीसी क्या है और कितना जरूरी है इसे लेकर चर्चा की गई. कमेटी के सदस्यों से इसपर सवाल किए गए. 


बैठक-बैठक में कौन-कौन शामिल?


इस बैठक में स्थायी समिति के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद सुशील मोदी, बसपा सांसद मलूक नागर, शिवसेना (UBT) सांसद संजय राऊत, कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा, बीजेपी से लोकसभा सांसद रमेश पोखरियाल, बीजेपी से राज्यसभा सांसद महेश जेठमलानी समेत अन्य सदस्य और विधि आयोग के सदस्य सचिव और कानून मंत्रालय के अधिकारी इस बैठक में शामिल हैं. 


बैठक में क्या कुछ हुआ?


एबीपी न्यूज को सूत्रों ने बताया कि, इस बैठक के दौरान समिति के सदस्यों ने सरकार की मंशा पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा इसपर अभी समिति कोई फैसला या आदेश नहीं दे रही अभी चर्चा कर ये जानने की कोशिश हो रही है कि क्या कुछ चल रहा है. इसे ध्यान में रखना होगा कि ये सिर्फ एक फैमिली लॉ नहीं बल्कि समाज के हर धर्म, जाति समुदाय से जुड़ा हुआ मामला है. 


समिति ने सिख समुदाय के लोगों का ज़िक्र करते हुए कहा की वहां पर शादी के लिए आनंद मैरिज एक्ट पर भी असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि इसपर अब तक 19 लाख सुझाव आए हैं. आदिवासी (खास तौर पर पूर्वोत्तर राज्यों में) पर इसका असर नहीं पड़े ये सुझाव आया है. 


विपक्षी सांसदों ने चुनाव से जोड़ा 


वहीं, न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, संसदीय पैनल में विपक्षी सांसदों ने यूसीसी पर विधि आयोग के परामर्श के समय पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने इसे आगामी लोकसभा चुनावों से जोड़ा है. 


ये भी पढ़ें: 


NCP Crisis: शरद पवार ने सांसद प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे को पार्टी से हटाया, अजित पवार के साथ आए थे नजर