नई दिल्लीः भारत में एक बार फिर टिड्डी दल का हमला हो गया है. राजस्थान से लेकर हरियाणा और अब उत्तर प्रदेश तक टिड्डियों का झुंड पहुंच गया है. हालांकि कृषि मंत्रालय का कहना है कि भारत दुनिया का ऐसा पहला देश है, जिसने ड्रोन की मदद से टिड्डियों के संकट पर नियंत्रण पा लिया है. मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान जारी कर देश में टिड्डियों के हमले पर स्थिति के बारे में जानदारी दी.


राजस्थान में लगाए गए सबसे ज्यादा संसाधन


मंत्रालय ने अपने बयान में बताया, “भारत ने सभी प्रोटोकॉल तय करने और उनका वैधानिक स्वीकृति हासिल करने के बाद ड्रोन के इस्तेमाल से टिड्डियों पर काबू पाया और ऐसा करने वाला भारत दुनिया का पहला देश है. राजस्थान में सबसे ज्यादा कार्रवाई चल रही है और वहां सबसे ज्यादा संसाधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है.”


मंत्रालय के बयान के मुताबिक हर उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के कृषि विभागों की टीमें, स्थानीय प्रशासन और केंद्रीय टिड्डी चेतावनी संगठन (Central Locust Warning Organisation) के अधिकारी टिड्डियों के झुंड को ट्रैक कर रहे हैं और साथ ही उन्हें नियंत्रित करने में जुटे हुए हैं.


राजस्थान से हरियाणा और यूपी पहुंच रही टीमें


कृषि मंत्रालय ने अपने बयान में बताया है कि राजस्थान से भी कई टीमें अब हरियाणा और उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ चुकी हैं, जहां पहले से ही कई टीमें इन्हें रोकने में जुटी हुई हैं. टिड्डियों के दल शनिवार को हरियाणा और दिल्ली बॉर्डर होते हुए यूपी की ओर बढ़ चुके हैं.


मंत्रालय ने बताया कि सभी टीमों के अपने-अपने स्थानों में पहुंचने के बाद बड़े स्तर पर नियंत्रण की कार्रवाई शुरू की जाएगी.


ये भी पढ़ें

यूपी की ओर बढ़ता हुआ दिल्ली सीमा तक पहुंचा टिड्डी दल, रास्ते में कई जिलों में फसलें बर्बाद

पंजाबः सीएम अमरिंदर सिंह बोले- हालात पर निर्भर करेगा लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला