Budget 2020 Highlights : ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ाएगा ये बजट, नौजवानों को मिलेगी नौकरी-पीएम मोदी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपने बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य और किसानों के लिए कई योजनाओं का एलान किया है. बजट से जुड़ी तमाम छोटी बड़ी अपडेट के लिए बन रहें एबीपी न्यूज़ के साथ.

ABP News Bureau Last Updated: 01 Feb 2020 07:04 PM
मुझे विश्वास है कि ये बजट आय और निवेश को बढ़ाएगा, मांग और खपत को बढ़ाएगा. वित्तीय ढांचे और क्रेडिट फ्लो में नई स्फूर्ति लाएगा. ये बजट देश की वर्तमान आवश्यकताओं के साथ ही इस दशक में भविष्य की अपेक्षाओं की पूर्ति करेगा-पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये बजट अर्थव्यवस्था को गति देगा और गांव-गरीब किसान को समृद्धि की तरफ ले जाएगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि टूरिज्म में अधिक रोजगार पैदा किए जाएंगे और 5 करोड़ के टर्नओवर वाली कंपनियों को ऑडिट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

पीएम मोदी ने कहा कि रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार निर्यात को बढ़ावा दे रही है और इंवेस्टमेंट के लिए अलग पोर्टल बनेगा. विश्व के तेजी से विकास करने वाले देशों में भारत शामिल हो रहा है और टैक्स के मोर्चे पर भी सरकार कई काम कर रही है. अप्रैल 2020 से जीएसटी का नया वर्जन लाया जाएगा.
पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के बहुत कम देश ऐसे हैं जहां टैक्स चार्टर की स्थापना की गई है और भारत उन देशों में शामिल होने जा रहा है. इस बजट से गांवों में रोजगार बढ़ेगा और शिक्षा के क्षेत्र में विदेशी निवेश को लाने की योजना रखी गई है. वहीं डायरेक्ट टैक्स का नया और सरल स्ट्रक्चर लाया जा रहा है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट में आधुनिक भारत पर जोर दिया गया है. डीडीटी (डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स) के लिए लिए गए फैसले से कंपनियों के हाथ में ज्यादा पैसा आएगा. टेक्नॉलोजी क्षेत्र के लिए कदम उठाए गए हैं. इनकम टैक्स के क्षेत्र में सरकार विवाद से विश्वास की ओर चल पड़ी है.
बजट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित कर रहे हैं और उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में रोजगार की व्यवस्था करने के लिए इस बजट में इंतजाम किए गए हैं. गांवों-किसानों के लिए 16 एक्शन पॉइंट का निर्धारण किया गया है.
सरकार की मंशा बिलकुल साफ है कि वेल्थ क्रिएशन किया जाए और ईमानदार टैक्सपेयर्स पर बिलकुल भी शक की गुंजाइश नहीं रहे. ईमानदार टैक्सपेयर को रिवॉर्ड मिलना चाहिए. जुलाई से लेकर जनवरी तक सरकार ने विनिवेश के लिए भरसक प्रयास किए हैं और विनिवेश की प्रक्रिया 6 महीने में पूरी की जाएगी.
प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने कहा कि ग्रैच्युटी, रिटायरमेंट फंड पर टैक्स छूट मिलती रहेगी. इसके अलावा ईपीएफओ पर भी टैक्स छूट मिलती रहेगी.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब लोग बिना टैक्स एक्सपर्ट के टैक्स भर सकेंगे. टैक्स भरने के लिए अब लोगों को पहले से ज्यादा आसानी होगी और टैक्स सिस्टम को आसान बनाने के जरिए लोगों की टैक्स से जुड़ी दिक्कतों का निपटारा किया जा सकेगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही हैं और उन्होंने कहा है कि इस बजट के जरिए टैक्स सिस्टम को आसान बनाया और लोगों के हाथ में ज्यादा पैसा दिया है. उन्होंने लोगों को ये सुविधा दी है कि वो अपनी मर्जी के मुताबिक टैक्स देने का विकल्प चुनें.
बजट को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है, ''युवाओं के रोजगार के लिए बजट में कुछ नहीं है. वित्त मंत्री ने करीब 2 घंटे 45 मिनट तक बोला है और कई बातों को दोहरायाय है.

बजट पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा है, ‘’मुझे खुशी है कि वित्त मंत्री ने स्वीकार किया कि राजकोषीय घाटा 3.8% है. उनको देश को यह भी बताना चाहिए था कि अगर आप यूनियन और स्टेट का घाटा जोड़े तो यह 8 % से ज्यादा है जो देश के लिए चिंता की स्थिति है.’’
टैक्स को लेकर बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, टैक्स भरने के लिए पुरानी और नई व्यवस्था जारी रहेगी. टैक्स भरने वालों के लिए टैक्स भरने की सुविधा वैकल्पिक होगी. बजट में टैक्स स्लैब की घोषणा के साथ ही शेयर बाजार में निराशा देखने को मिली. सेंसेक्स करीब 500 अंक नीचा गिर गया है.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बजट भाषण पढ़ते हुए करीब ढ़ाई घंटा हो गया है. इस बीच आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ट्वीट करके कहा है, ''वित्त मंत्री जी ढाई घंटे हो गया दिल्ली पर कुछ तो बोलो'' बता दें कि दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी.

टैक्स को लेकर बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, अब पांच लाख से साढ़े सात लाख तक कमाई वाले लोगों को 10 फीसदी टैक्स देना होगा. पहले ये 20 फीसदी था. वहीं, 7.5 लाख से 10 लाख आमदनी पर अब 15 फीसदी टैक्स, 10 लाख से 12.5 लाख आमदनी पर अब 20 फीसदी टैक्स, 12.5 फीसदी से 15 लाख तक की आमदनी पर 25 फीसदी टैक्स देना होगा और 15 लाख से ऊपर आमदनी वाले को 30 फीसदी टैक्स देना होगा.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 2020-21 में सरकार का दस फीसदी विकास दर हासिल करने का लक्ष्य है. वित्त वर्ष 19-20 में सरकारी खर्च 26.19 लाख करोड़ रुपए है.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, पेंशन बनाने के लिए ट्रस्ट बनाने का एलान, आईडीबीआई बैंक में सरकार हिस्सेदारी बेचेगी. एलआईसी का बड़ा हिस्सा बेचेगी सरकार. एलआईसी का आईपीओ लाया जाएगा.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, बैंकों की सुरक्षा व्यावस्था पर जोर, बैंकों के लिए तंत्र बनेंगे, ताकि पैसा सुरक्षित रहे. बैंकों में जमा पैसों का बीमा बढ़ाया गया है. वित्तीय ढांचे को मजबूत बनाया जाएगा. बैंक जमा पर गारंटी एक लाख से पांच लाख रुपए कर दी गई है. बैंकों को हमने 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपए दिए हैं.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, टैक्स पेयर का चार्टर बनाया जाएगा. टैक्स पेयर को परेशानी नहीं होनी चाहिए. टैक्स पेयर चार्टर के लिए कानून बनाया जाएगा, जो संविधान के मुताबिक होगा. कानूनों को भी सुधारा जाएगा.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2024 तक देश में 100 एयरपोर्ट बनाने का बड़ा एलान किया है. साथ ही सीतारमण ने कहा है कि देश की टूरिस्ट जगहों को तेजस जैसी ट्रेनों से जोड़ा जाएगा.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, अनुसुचित जनजाति के कल्याण के लिए 53700 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा गया है.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, महिलाओं के लिए 28600 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. महिलाओं के मुद्दे पर कुछ देर के लिए सदन में हंगामा हुआ. इस दौरान सीतारमण ने कहा कि महिलाओं के मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, अक्षय ऊर्जा के लिए 22 हजार करोड़ रुपए का प्रस्ताव, तीन साल के अंदर पुराने मीटर बदले जाएंगे. घरों में स्मॉर्ट मीटर लगेंगे. उपभोक्ता को सप्लायर चुनने की पूरी आजादी होगी. बिजली के लिए प्रीपेड मीटर की व्यवस्था होगी.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, बेटी बचाओ. बेटी पढ़ाओ योजना के शानदार परिणाम देखने को मिले हैं. लड़कियां अब बड़े पैमाने पर पढ़ रही हैं. लड़के और लड़कियों का अनुपात भी कम हुआ है. लड़कों से लड़कियां अब किसी मामले में कम नहीं हैं. स्कूल जाने वाली लड़कियों की संख्या पहले के मुकाबले काफी बढ़ी है.
रेलवे के लिए बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, तेजस जैसी ट्रेनों से टूरिस्ट जगहों को जोड़ा जाएगा. 550 रेलवे स्टोशनों पर वाई-फाई सुविधा दी जाएगी. 27 हजार किलोमीटर ट्रेक को इंलेक्ट्रोनिक बनाया जाएगा. रेलवे की जमीन पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाए जाएंगे.150 प्राईवेट ट्रेने चलाई जाएंगी.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, निवेश को आसान बनाने के लिए सेल बनेगा. निर्यात के लिए कर्ज देने के लिए निर्विक योजना लागू की जाएगी. आयात पर टैक्स बढ़ाया जाएगा. निर्यात बढ़ाने पर भी सरकार का जोर है.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, करीब तीन हजार करोड़ रुपए कौशल विकास योजना के लिए दिए जाएंगे. गरीब बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देंगे. शिक्षा के लिए 99300 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा है.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, पंचायत स्तर पर कोल्ड स्टोरेज बनेंगे. मछली पालन के लिए सागरमित्र योजना लागू होगी. युवाओं को मधलीपालन से जोड़ा जाएगा. हमें मछली उत्पादन दो लाख टन करना है.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, नई शिक्षा नीति का जल्द ही एलान किया जाएगा. हमें नए लैब बनाने होंगे. नए भर्तियां करनी होगी. शिक्षा क्षेत्र में बड़े निवेश की जरूरत है. शिक्षा के लिए एफडीआई लाया जाएगा. स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, स्वच्छ भारत के लिए 12300 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे. जल जीवन मिशन के लिए 3.6 लाख करोड़ आवंटित होंगे.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, टीबी हारेगा, देश जीतेगा. पीपीपी मॉडल से नए अस्पताल बनाए जाएंगे. आयुष्मान योजना में भी नए अस्पताल बनेंगे. 2022 तक हर जिले में जन औषधि केंद्र बनाए जाएंगे.स्वास्थ्य सेक्टर के लिए 69 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है. हम खुले में शौच को पूरी तरह से खत्म कर देंगे.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, जैविक खाद का उत्पादन बढ़ाने पर सरकार का जोर है. इस बजट का फोकस गांव और किसानों पर है. कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए किसान रेल चलाई जाएगी. कृषि उड़ान की भी शुरूआत होगी. सरकार ने ऑर्गेनिक मार्किट बनाई है. जैवित खेती पोर्टल बनाया गया है. खेती में निवेश पर सरकार का फोकस है.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, पानी की कमी चिंता का विषय है. पानी की किल्लत वाले 100 जिलों की पहचान की गई है. हम इन जिलों में पानी की किल्लत को दूर करेंगे. बंजर जमीन पर सौर ऊर्जा का प्लांट लगाया जाएगा. पंप सेट को सौर ऊर्जा से जोड़ेंगे. कुसुम योजना के तहत किसानों को पंप दिए जाएंगे. सरकार ने 16 एक्शन प्वाइंट बनाए हैं.
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘’सरकार ने किसानों की तरक्की के लिए कदम उठाए हैं. सरकार का 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य है. वहीं सरकार फसल बीमा योजना से किसानों लाभ पहुंचाएगी. देश के 6.11 करोड़ किसानों को बीमा योजना का लाभ मिला है. कृषि मंडियों को सुरक्षा की जरूरत है. 20 लाख किसानों को सोलर पंप सेट दिए जाएंगे.’’
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक कश्मीरी कविता के जरिए कहा, हमारा वतन खिलते हुए शालीमार जैसा, हमारा वतन डल लेक में खिलते हुए कमल जैसा, हमारा वतन नौजवानों में गर्म खून जैसा. मेरा वतन, तेरा वतन, हमला वतन, सबसे प्यारा वतन.’’
बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है, ‘’सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार को ध्यान में रखा है. सभी को सामाजिक सुरक्षा देना जरूरी है. पेंशन और बीमा के जरिए सरकार ने जनका को सामाजिक सुरक्षा दी है. सरकार की कोशिश है कि केंद्र और राज्यों के बीच अच्छे रिश्ते बने.’’
अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है, ‘’2009 से 2014 के बीच महंगाई दर 10.5 फीसदी थी. सरकार ने महंगाई पर काबू पाया है. सरकार ने 2014 से 2019 के बीच 7 फीसदी विकास दर हासिल की है. सरकार का कर्ज 48.8 फीसदी हुई है. ये पहले 52.2 फीसदी था. सरकार सबके साथ के साथ सबका विकास कर रही है. जीएसटी से इंस्पेक्टर राज खत्म हुआ है.’’
अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है, ‘’योजनाओं से गांवों का विकास हुआ है. सरकार ने 27 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर किया है. जीएसटी से हर घर का घेरलू खर्च चार फीसदी तक कम हुआ है. जीएसटी से टैक्स में कमी आई है. हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. देश में बैंकों की स्थिति भी मजबूत हुई है. महंगाई को काबू करने में सरकार को सफलता मिली है.’’
अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है, ‘’मोदी के नेतृत्व में हम जोश के साथ देश की सेवा कर रहे हैं. देश को हमारी आर्थिक नीति पर पूरा भरोसा है. सरकार ने ज्यादा से ज्यादा रोडगार देने का संकल्प लिया है. ये बजट इच्छा और आकांक्षाओं को पूरा करने का बजट है. सरकार ने समुचित विकास के लिए काम किया है. जीएसटी एक ऐतिहासिक कदम रहा है.’’ इस दौरान निर्मला सीतारमण ने पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली को श्रद्धांजलि भी दी.

कांग्रेस ने उम्मीद जताई कि इस बजट में टैक्स कटौती के माध्यम से वेतन भोगी वर्ग को राहत मिलेगी और ग्रामीण भारत में निवेश करने के अलावा आम आदमी को चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी. नोटबंदी के बाद से उद्योग जगत को 'कठिनाई' का सामना करना पड़ रहा है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में संसद में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हो रही है. इस बैठक में बजट को मंजूरी दी जाएगी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह भी केंद्रीय बजट से पहले संसद भवन पहुंच गए हैं. अब से आधे घंटे बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का बजट पेश करेंगी. इससे पहले वित्त मंत्री बजट की मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भी गईं थीं.
केंद्रीय बजट से पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी को निशाने पर लिया है. केजरीवाल ने ट्वीट किया- दिल्ली के लोगों को पूरी उम्मीद है कि केंद्र सरकार बजट में दिल्ली के हितों की रक्षा करेगी. चुनाव के मद्देनजर दिल्ली को और भी ज़्यादा मिलना चाहिए. बजट बताएगा कि बीजेपी को हम दिल्लीवालों की कितनी परवाह है.

बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद पहुंच गई हैं. उनके हाथ में लाल रंग का बहीखाता है. निर्मला सीतारमण के साथ वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हैं.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन से अब संसद के लिए निकल गईं हैं. वह अब केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में शामिल होंगी, जहां बजट को मंजूरी दी जाएगी.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट की कॉपियां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंप दी हैं. थोड़ी देर में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू होगी. इस बैठक में बजट को मंजूरी दी जाएगी. इसके बाद सुबह 11 बजे निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगे.
बजट से पहले शेयर मार्किट में हलचल, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 200 अंक से अधिक लुढ़का है. वहीं, निफ्टी में 130 अंक की गिरावट दर्ज की गई थी.
वित्त मंत्रालय ने बताया है, जनवरी 2020 के महीने में सकल जीएसटी राजस्व 1,10,828 करोड़ रुपये है. दिसंबर के महीने के लिए 31 जनवरी 2020 तक दाखिल किए गए जीएसटीआर 3बी रिटर्न की कुल संख्या 83 लाख है.

बजट से पहले शेयर बाज़ार पर असर देखने को मिला है. आज शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला है. कल आर्थिक सर्वेक्षण भी जारी किया गया था, जिसके बाद कल BSE 190 अंक गिरकर 40723 पर बंद हुआ था. वहीं, NSE 11962 अंकों पर बंद हुआ था. आज आम बजट पेश होने के चलते BSE और NSE ट्रेडिंग के लिए खुला है.
बजट से पहले आईएमएफ ने बड़ा बयान दिया है. आईएमएफ की एमडी ने कहा है कि भारत में मंदी नहीं है, सिर्फ सुस्ती है. आईएमएफ ने कहा है कि भारत की साल 2021 में विकास दर 6.5 फीसदी रह सकती है.
वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी वित्त मंत्रालय पहुंच गए हैं. अब वह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बहीखाता लेकर मंत्रालय से बाहर आएंगे. इसके बाद दोनों ने राष्ट्रपति से मिलने पहुंचेंगे.

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने बिजली और पानी पर जनता को रियायत दी, जिसकी देश भर में चर्चा होती है. सीएम केजरीवाल का मानना है कि अगर उनके राज्य के बजट पर फ्री स्कीम का कोई नेगेटिव इंपैक्ट नहीं पड़ रहा तो जनता को फायदा देने वाली स्कीम में कोई बुराई नहीं है.
आज बजट पेश करने से पहले वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली में अपने आवास पर भगवान हनुमान की पूजा की. उन्होंने कहा कि ये बजट देश के लिए अच्छा हो, ऐसी उम्मीद करते हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं. वह यहां से 'बहीखाता' लेंगी और इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास जाएंगे. बजट पर राष्ट्रपति सहमति देंगे.
संसद भवन में सुबह 10.15 बजे केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक होगी, जिसमें बजट को औपचारिक मंजूरी दी जाएगी. इसके बाद सुबह 11 बजे बजट पेश होगा. बजट के बाद निर्मला सीतारामन प्रेस कांफ्रेन्स करेंगी.
निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करने के बाद आज एक प्रेस कांफ्रेन्स को भी संबोधित करेंगी. इसमें वित्त राज्य मंत्री, वित्त सचिव, वित्त मंत्रालय के अन्य सभी सचिव और मुख्य आर्थिक सलाहकार मौजूद रहेंगे.
साल 2001 में बजट पेश होने का समय शाम के पांच बजे से बदलकर सुबह 11 बजे किया गया था. उसके बाद से शेयर बाजारों में बजट के दिन सामान्य समय के दौरान कारोबार होता है.
बाजार सूत्रों ने कहा कि बाजार भागीदारों ने आग्रह किया था कि बजट में बाजार को आगे बढ़ाने वाली कई घोषणाएं हो सकती हैं. ऐसे में उस दिन शेयर बाजारों को खुला रखा जाए. इससे पहले 2015 में 28 फरवरी को शनिवार को बजट के दिन शेयर बाजार खुले थे. उस समय तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश किया था.
शेयर बाजार आज बजट के दिन खुले रहेंगे और इनमें सामान्य कामकाज होगा. आज शनिवार है. शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं. सिर्फ विशेष परिस्थितियों में इन दिनों में शेयर बाजार खुलते हैं. शेयर बाजार आज सुबह 9 से दोपहर 3.30 बजे तक खुले रहेंगे.
संसद में पेश आर्थिक सर्वेक्षण में अगले वित्त वर्ष के दौरान आर्थिक वृद्धि दर के सुधरकर 6 से 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. हालांकि, इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि वृद्धि दर को एक दशक के निचले स्तर से उबारने के लिये राजकोषीय घाटे के लक्ष्य में ढील दी जा सकती है.

बैकग्राउंड

Union Budget 2020 Live: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट आज पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट पेश करेंगी. बजट में देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए कई कदम उठाये जाने की संभावना है. इनमें बुनियादी ढांचे मे निवेश बढ़ाने, कर ढांचा को तर्क संगत बनाने और कृषि की उन्नति के लिए अहम कदम उठाने के ऐलान हो सकता है. आम करदाताओं को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं, क्योंकि सरकार आयकर में छूट की सीमा बढ़ा सकती हैं. संसद भवन में सुबह 10.15 बजे केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक होगी, जिसमें बजट को औपचारिक मंजूरी दी जाएगी. बजट से जुड़ी तमाम छोटी बड़ी अपडेट के लिए बन रहें एबीपी न्यूज़ के साथ.

यह भी पढ़ें-

BUDGET 2020: आज पेश होगा देश का बजट, जानिए, कहां-कहां आप देख सकते हैं पूरी कवरेज

BUDGET 2020: आर्थिक सर्वे में अर्थव्यवस्था के लिए नया प्लान, 'थालीनॉमिक्स' का भी हुआ जिक्र

दिल्ली: बीजेपी 2 रुपये किलो आटा और लड़कियों को देगी स्कूटी, यहां जानें- संकल्प पत्र के सारे वादे

वीडियो देखें-

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.