Union Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आम बजट पेश कर रही हैं. पिछले साल की तरह इस बार भी 'पेपरलेस बजट' पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह चौथा बजट है, जबकि कोरोना काल में लगातार दूसरी बार बजट पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री ने आज सुबह बजट पेश करने से पहले लाल रंग के कवर में जिस पर भारत का राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ बना है, में टैबलेट लेकर पहुंचीं.


हालांकि, इस बार सालों से चली आ रही परंपरा टूट गई. बजट पेश करने से पहले हलवा सेरमनी (Halwa Ceremony) का आयोजन नहीं किया गया. बता दें कि हर साल बजट पेश करने से एक दिन पहले वित्त मंत्रालय में हलवा सेरमनी होती थी, हालांकि इस बार कोविड प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए इसका आयोजन नहीं किया गया. 


2019 में बहीखाते में बजट लेकर पहुंचीं थीं 


साल 2018 तक वित्त मंत्री बजट की अपनी कॉपी एक ब्रीफकेस में लेकर संसद पहुंचते थे. हालांकि, 2019 में अपना पहला बजट पेश करने के साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये परंपरा बदल दी थी. तब वे उस साल का बजट एक पारंपरिक 'बहीखाते' में लेकर संसद पहुंचीं थीं. बजट की उनकी कॉपी पारंपरिक रूप से इस्तेमाल होने वाले लाल रंग के बहीखाते में रखी हुई थी. वहीं, 2020 में भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बहीखाते में ही बजट पेश किया था. 


इस बार भी बजट से जुड़ा एप उपलब्ध


हालांकि, पिछले साल यानी साल 2021 में फिर से एक नए रूप में बजट को पेश किया गया. सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाते हुए वित्त मंत्री ने अपना बजट टैबलेट में पेश किया था. तब कोरोना प्रोटकॉल को ध्यान में रखते हुए शारीरिक संपर्क को कम करने के लिए ऐसा किया गया था. सांसदों और जनता को बजट दस्तावेजों को डिजिटल रूप से एक्सेस करने में सक्षम बनाने के लिए पहली बार बजट से जुड़ा ऐप 'Union Budget Mobile App' भी लॉन्च किया गया था, जो इस बार भी  ये एप उपलब्ध है. इस एप पर 14 केंद्रीय बजट के दस्तावेजों को देखा जा सकता है.   


ये भी पढ़ें-


Budget 2022: ITR में गड़बड़ी को सुधार करने के लिए 2 साल का समय मिलेगा, जानें बजट में करदाताओं के लिए क्या है


Union Budget 2022: बजट में रेलवे को बड़ा तोहफा, 3 साल में चलाई जाएंगी 400 नई वंदे भारत ट्रेनें