Union Budget 2023: 2024 में होने वाले आम चुनाव और तमाम राज्यों में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मोदी सरकार का ये बजट लोकलुभावन माना जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज (1 फरवरी) संसद में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया. इस बजट में चुनावी राज्यों का भी ध्यान रखा गया. निर्मला सीतारामन ने अपने भाषण में चुनावी राज्य कर्नाटक के सूखाग्रस्त क्षेत्रों (Drought Prone Areas) को 5,300 करोड़ रुपये की सहायता देने का एलान किया. 


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि सिंचाई उद्देश्यों से केंद्र कर्नाटक के सूखाग्रस्त क्षेत्रों को 5,300 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करेगा. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले यह पूरे साल का आखिरी बजट है. इसके अलावा वित्त मंत्री ने मध्यम वर्ग को राहत प्रदान करने के लिए आयकर स्लैब में बदलाव का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि समावेशी विकास, बुनियादी ढांचा और निवेश सरकार की प्राथमिकता है.
 
कर्नाटक में चुनाव 


इस साल यानी 2023 मई में कर्नाटक में विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Elections 2023) होना है. अभी यहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) सत्ता में है. सूबे में चुनावी माहौल अभी से बनने लगे हैं. राजनीतिक दल जीत के लिए हर जोर आजमाइश कर रहे हैं. तमाम राजनेता चुनावी राज्य के दौरे कर रहे हैं. 


कर्नाटक में सियासत तेज 


कर्नाटक में इससे पहले 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे तो भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. पार्टी को स्पष्ट बहुमत तो नहीं था, लेकिन 104 सीटों पर जीत जरूर मिली थी. सरकार बनाने के लिए कर्नाटक में बहुमत का आंकड़ा 113 है. राज्य में कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन करके सरकार बनाई थी. पहले बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री बनाया गया था. इसके बाद साल 2021 में बसवराज बोम्मई को सीएम बना दिया गया था. 


ये भी पढ़ें: 


Union Budget 2023: बजट पेश करने के दौरान क्या हुआ ऐसा...संसद में लगे ठहाके, पीएम मोदी भी नहीं रोक पाए हंसी