Budget 2023 Mamata Banerjee Reaction: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने केंद्रीय बजट 2023 को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है. सीएम ममता ने Budget 2023 को आगामी लोकसभा चुनाव से जोड़ते हुए सरकार पर निशाना साधा है. सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि बजट को 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें आधे घंटा दिया जाए तो वह इससे अच्छा जनहितैषी बजट बनाकर दिखा सकती हैं. 


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिले के बोलपुर में बुधवार (1 फरवरी) को सरकारी समारोह को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी ने कहा है कि केंद्रीय बजट जनविरोधी है और इसमें गरीबों का खयाल नहीं रखा गया है. 


'2024 के चुनाव को ध्यान रखते हुए तैयार किया गया'


उन्होंने दावा किया कि इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव करने से किसी का भला नहीं होगा. मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा, ''यह केंद्रीय बजट भविष्यवादी नहीं है, पूरी तरह अवसरवादी है, जनविरोधी और गरीब विरोधी है. एक केवल एक वर्ग के लोगों को ही फायदा पहुंचाएगा. यह देश में बेरोजगारी का मुद्दा हल करने में मदद नहीं करेगा. इसे 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए तैयार किया गया है.''


'मुझे आधा घंटा दो, मैं बताती हूं'


सीएम ममता ने कहा, ''आयरकर स्लैब में बदलाव किसी की मदद नहीं करेंगे. इस बजट में आशा की कोई किरण नहीं है. यह एक डार्क बजट है. मुझे आधा घंटा दो, मैं दिखाऊंगी कि गरीबों के लिए बजट कैसे बनाते हैं.'' 


बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बुधवार (1 फरवरी) को संसद में 2023-24 का बजट पेश किया. उन्होंने नई टैक्स व्यवस्था के तहत 7 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वालों के लिए कोई टैक्स नहीं देने की घोषणा की है लेकिन पुरानी व्यवस्था में बने रहने वालों के लिए कोई बदलाव नहीं किया है.


यह भी पढ़ें- Union Budget 2023: 7 लाख रुपये के इनकम पर कोई टैक्स नहीं, नए टैक्स रिजिम के तहत टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव