P Chidambaram On Union Budget 2024: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने मंगलवार (23 जुलाई) को पेश हुए केंद्रीय बजट की आलोचना की है. राज्यसभा (Rajya Sabha) में बुधवार (24 जुलाई) को केंद्रीय बजट पर चर्चा में भाग लेकर पी चिंदबरम ने बजट को कांग्रेस के घोषणापत्र से काफी हद तक उधार लिया हुआ बताया. उन्होंने इस दौरान बिहार, आंध्र प्रदेश और ओडिशा का भी जिक्र किया और पूछा कि इन तीनों राज्यों के साथ अलग व्यवहार क्यों किया गया?


पी चिदंबरम ने भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) पर आरोप लगाते हुए कहा, 'लोकसभा चुनाव 2024 के बाद भाजपा ने बिहार, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के लिए अपना दृष्टिकोण बदल दिया है और बजट में इसका प्रमाण साफतौर पर देखने को मिला. सिर्फ इसलिए रवैये को बदल दिया गया क्योंकि यहां राजनीतिक नेतृत्व बदला है.'


'कांग्रेस के घोषणा पत्र से लिया उधार'


पी चिदंबरम ने बजट को पक्षपातपूर्ण और भेदभावपूर्ण बताया. साथ ही उन्होंने कहा, ये कांग्रेस के घोषणापत्र से काफी हद तक उधार लिया गया है. बता दें कि केंद्रीय बजट के बाद कई विपक्षी दलों ने एनडीए सरकार को घेरते हुए कहा था कि अन्य राज्यों की अनदेखी करके प्रमुख सहयोगी आंध्र प्रदेश और बिहार को ज्यादा तवज्जो दी जा रही है. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हमारा घोषणापत्र पढ़ा.


चिदंबरम ने क्या पोस्ट किया?


पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने केंद्रीय बजट पर सरकार को घेरते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, 'इस बात की भी खुशी है कि उन्होंने कांग्रेस घोषणापत्र के पेज नंबर 30 पर उल्लिखित रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन (ईएलआई) को अपनाया है. उन्होंने कांग्रेस के घोषणापत्र के पेज नंबर 11 पर उल्लिखित प्रत्येक प्रशिक्षु के लिए भत्ते के साथ-साथ प्रशिक्षुता योजना भी शुरुआत की है.' वो बोले कि काश वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल कुछ अन्य बिंदुओं की भी नकल कर ली होती और मैं जल्दी ही उन छूटे हुए प्वाइंट्स की लिस्ट बनाऊंगा.


ये भी पढ़ें: न्यूनतम वेतन, अग्निवीर... पी चिदंबरम ने निर्मला सीतारमण के सामने रखीं ये 5 मांगें