Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार (23 जुलाई) को संसद में देश का आम बजट पेश किया. मोदी 3.0 का यह पहला बजट है जिसे सत्ता पक्ष के लोग शानदार और दूरगामी बता रहे हैं. हालांकि बजट पर विपक्ष लगातार हमलावर हो रहा है. इस बीच आम आदमी पार्टी (AAP) ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए मंगलवार को लोकसभा में पेश किये गये केंद्रीय बजट को 'झुनझुना' बजट करार देते हुए कहा कि इसमें किसानों, युवाओं, महिलाओं और कर्मचारियों के लिए कुछ नहीं है.


AAP सांसद संजय सिंह और मलविंदर सिंह कंग ने प्रेस कांफ्रेंस कर बजट की आलोचना करते हुए कहा कि इसमें AAP-शासित दिल्ली और पंजाब को वित्तीय आवंटन में उनके हिस्से से वंचित रखा गया है. इस दौरान संजय सिंह ने आरोप लगाया कि यह ‘‘सरकार बचाओ, महंगाई बढ़ाओ’’ बजट है. उन्होंने कहा कि इस बजट में किसानों, व्यापारियों, कर्मचारियों, युवाओं और महिलाओं के लिए कुछ भी नहीं है, जबकि सरकार ने कॉर्पोरेट घरानों द्वारा दिए जाने वाले कर में कोई बढ़ोतरी न करके उन्हें राहत प्रदान की है.


दिल्ली के लिए बजट महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने में विफल रहा- संजय सिंह


आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने मोदी सरकार के बजट पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बजट किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने, 'अग्निपथ' सैन्य भर्ती योजना को समाप्त करने, पुरानी पेंशन प्रणाली को बहाल करने और पेट्रोल-डीजल सहित आवश्यक वस्तुओं पर कर छूट देने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने में विफल रहा है.


राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा, 'यह एक 'झुनझुना' बजट है, जिसमें देश के लोगों को कुछ नहीं मिला. AAP नेता संजय सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी को न तो केंद्रीय करों में हिस्सेदारी के तौर पर और न ही दिल्ली नगर निगम को वित्तीय सहायता के रूप में कोई राशि दी गयी, जबकि शहर ने केंद्रीय पूल में 2.32 लाख करोड़ रुपये का भुगतान किया है.


पंजाब के लिए बजट में कुछ भी नहीं- मलविंदर सिंह कंग 


पंजाब के आनंदपुर साहिब से AAP के लोकसभा सदस्य मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लगभग एक घंटे के बजट भाषण में एक बार भी पंजाब का जिक्र नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि सीतारमण ने बाढ़ के संदर्भ में हिमाचल और उत्तराखंड का उल्लेख किया और उन राज्यों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की, लेकिन पंजाब के लिए (बजट में) कुछ भी नहीं है, जबकि वहां बाढ़ के कारण व्यापक फसल और संपत्ति का नुकसान हुआ है.


फसलों के MSP की गारंटी सुनिश्चित करने में फेल रहा बजट- कंग


मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि पंजाब की कृषि-आधारित अर्थव्यवस्था के लिए उर्वरक पर सब्सिडी 25,000 करोड़ रुपये से घटाकर 16,000 करोड़ रुपये कर दी गई है. उन्होंने कहा कि उर्वरकों, कीटनाशकों, पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों और किसानों के विरोध के बावजूद बजट उनकी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी सुनिश्चित करने में विफल रहा. कंग ने बजट की आलोचना करते हुए इसे 'पंजाब विरोधी' बताया और देश के रक्षा और खाद्यान्न उत्पादन में राज्य के योगदान का हवाला भी दिया.


ये भी पढ़ें: Budget 2024: मोदी सरकार के पूर्ण बजट के इस ऐलान से खुश हो गए TMC सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, जमकर की तारीफ