Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं.  वो लगातार सातवीं बार केंद्रीय बजट पेश करेंगी. इसके अलावा  केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का बजट भी आज संसद में पेश किया जाएगा.  मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले पूर्ण बजट पर लोकसभा में बुधवार से चर्चा शुरू होगी.


पूर्ण बजट पेश होने से पहले कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि बीजेपी सरकार पिछले 10 सालों से अमीर लोगों के लिए ओवरटाइम कर रही है. 


कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने बोला बीजेपी पर हमला


मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने कहा, 'हम सभी जानते हैं कि पिछले दस सालों से पीएम मोदी की सरकार ने बड़े अमीर लोगों के लिए ओवरटाइम काम किया है. हम देख सकते हैं कि अडानी विश्व रैंकिंग में 609 से नंबर 2 पर पहुंच गए हैं. यह सरकार बड़े कॉरपोरेट्स के लिए काम करती है और वो उन 80 करोड़ गरीब लोगों के बारे में भूल गए हैं जो अभी भी आजीविका के स्तर से नीचे रहते हैं, जो हर दिन राशन पर निर्भर हैं. इससे पता चलता है कि सरकार पिछले दस वर्षों से अमीर को और अमीर बनाने में और गरीबों को गरीब बनाए रखने के रास्ते पर चल रही है. हमें उम्मीद है कि यह बजट गरीब लोगों के बारे में सोचना शुरू करेगा. अधिकांश गरीब भारतीय अब भी मानते हैं कि जो सरकार अपना बहुमत खोकर 303 से 240 पर आ गई है, वह गरीबों के लिए काम करेगी.'


 






गौरव गोगोई ने कही ये बात


पूर्ण बजट से पहले गौरव गोगोई ने कहा, "जो हम पिछले कई वर्षो से देखते आ रहे हैं वही होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने बजट के द्वारा अपने करीबी करोड़पतियों की मदद करेंगे. उनको नई जगह में निवेश करने के लिए सुविधाएं मिलेंगी. अपने कंपनियों को बैंकों से राहत मिले, टैक्स के द्वारा इस प्रकार के निर्देश हमें सुनने को मिलेगा. मध्यम वर्ग, छोटे दुकानदार और ईमानदार टैक्स पेयर को खोखले वादे के अलावा कुछ नहीं मिलेगा."


पी चिदंबरम ने लगाया कॉपी करने का आरोप


बजट पर पी चिदंबरम ने बीजेपी पर कॉपी करने का आरोप लगाया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, 'मुझे यह जानकर खुशी हुई कि माननीय वित्त मंत्री ने चुनाव परिणामों के बाद कांग्रेस का लोकसभा 2024 का घोषणापत्र पढ़ा है. मुझे खुशी है कि उन्होंने कांग्रेस घोषणापत्र के पृष्ठ 30 पर उल्लिखित रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन (ईएलआई) को वस्तुतः अपना लिया है. मुझे इस बात की भी खुशी है कि उन्होंने कांग्रेस घोषणापत्र के पृष्ठ 11 पर उल्लिखित प्रत्येक प्रशिक्षु के लिए भत्ते के साथ-साथ प्रशिक्षुता योजना भी शुरू की है. काश, वित्त मंत्री ने कांग्रेस घोषणापत्र में कुछ अन्य विचारों की नकल की होती. मैं छूटे हुए अवसरों की संक्षेप में सूची बनाऊंगा.'