Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-24 के लिए बजट पेश करते हुए आंध्र प्रदेश को बड़ा तोहफा दिया है. सीतारमण ने मंगलवार (23 जुलाई) को कहा कि आंध्र प्रदेश को अपनी राजधानी विकसित करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 15,000 करोड़ रुपये का समर्थन मिलेगा. टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के लिए ये एक अच्छी खबर है. टीडीपी एनडीए में सहयोगी दल है और अभी किंग मेकर की भूमिका में भी है.


दरअसल, टीडीपी की तरफ से लगातार मांग की जा रही थी कि वह आंध्र प्रदेश की राजधानी के तौर पर अमरावती का निर्माण और विकास करना चाहती है. इसके लिए उसे 15 हजार करोड़ रुपये दिए जाने चाहिए. सरकार ने चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी सरकार की बात मान ली है और अब बजट में नई राजधानी के निर्माण के लिए पैसा देने का ऐलान कर दिया गया है. अमरावती विजयवाड़ा के पास स्थित है. अमरावती को बिल्कुल नए सिरे से तैयार किया जा रहा है. 


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या कहा?


बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र आंध्र प्रदेश की राजधानी की जरूरत को समझता है. उन्होंने कहा, "हमारी सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के प्रयास किए हैं. राज्य की राजधानी की जरूरत को समझते हुए हम बहुपक्षीय एजेंसियों के जरिए विशेष वित्तीय सहायता देने वाले हैं. चालू वित्त वर्ष में 15,000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. भविष्य में भी अतिरिक्त राशि दी जाएगी." सरकार के इस फैसले से नायडू सबसे ज्यादा गदगद होंगे. 


नायडू ने किया अमरावती को राजधानी बनाने का ऐलान


2014 में आंध्र प्रदेश को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों में विभाजित करने के बाद, हैदराबाद को आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 के तहत 10 वर्षों के लिए दोनों राज्यों की सामान्य राजधानी के तौर पर घोषित किया गया. इस साल 2 जून से हैदराबाद आंध्र प्रदेश की राजधानी नहीं रही. 


11 जून को नायडू ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले ही ऐलान कर दिया कि अमरावती राज्य की एकमात्र राजधानी होगी. नायडू ने कहा था कि विशाखापत्तनम को राज्य की वित्तीय राजधानी के रूप में विकसित किया जाएगा. 


यह भी पढ़ें: मोबाइल फोन-चार्जर सस्ते होंगे, कैंसर की 3 दवाइयों से कस्टम ड्यूटी हटाई गई... बजट में वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान