Union Budget 2024: राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने मंगलवार (23 जुलाई) को पेश किये गए केंद्रीय बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए वित्तीय पैकेज को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जनता दल (यूनाइटेड) और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) की 'बैसाखी' पर खड़ी सरकार दोनों राज्यों को फायदा पहुंचाने के लिए मजबूर है. उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए केंद्रीय बजट की कहानी यह है कि यह 'लड़खड़ाती सरकार' का 'लड़खड़ाता बजट' है.


सिब्बल ने कहा, "याद रखें कि राजनीतिक रूप से यह सरकार बिहार और आंध्र प्रदेश के दो नेताओं की बैसाखियों पर खड़ी है. इसलिए इसे एहसास है कि वह इन बैसाखियों के बिना बरकरार नहीं रह सकती. इसलिए इसे आंध्र प्रदेश और बिहार दोनों को लाभान्वित करने की जरूरत पड़ी." पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार 'डगमगा रही' है और टीडीपी के एन. चंद्रबाबू नायडू और जनता दल (यूनाइटेड) के नीतीश कुमार उसकी मदद कर रहे हैं, इसलिए बजट का लाभ दोनों राज्यों को मिला है.


जहां चुनाव में हारी बीजेपी, उन राज्यों को नहीं दिया कुछ: कपिल सिब्बल


राज्यसभा सांसद ने कहा, "हम इसके खिलाफ नहीं हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि मदद करने वालों को सहायता दी जानी चाहिए." सिब्बल ने यह भी दावा किया कि बीजेपी ने बजट में, उन राज्यों को दंडित किया है जहां उसने लोकसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था. उन्होंने कहा, "जहां-जहां उन्हें हार मिली है, वहां को लेकर उनमें नाराजगी है. उन्होंने यूपी को कुछ नहीं दिया. महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा जैसे राज्यों में जहां चुनाव होने वाले हैं, उनको भी कुछ नहीं मिला है. क्या इन राज्यों से कोई दुश्मनी है?"


अब नहीं करते हैं अच्छे दिन की बात: कपिल सिब्बल


कपिल सिब्बल ने कहा पहली बार बजट भाषण राज्यों के साथ शुरू हुआ जैसे कि यह एक राजनीतिक खेल का मैदान हो. उन्होंने कहा, "10 साल बीत चुके हैं और अब वे अच्छे दिन की बात नहीं करते हैं. वे निजी निवेश के लिए कुछ नहीं कर सके क्योंकि आर्थिक स्थिति दिनोदिन खराब होती जा रही है. उन्होंने स्वीकार कर लिया है कि वे नौकरियां पैदा नहीं कर सके और कांग्रेस ने जिस अप्रेंटिसशिप योजना की बात की थी, उसे लाया गया है."


Budget 2024: इनकम टैक्स में छूट, बिहार-आंध्र को तोहफा, सस्ते हुए फोन... जानें बजट 2024 की बड़ी बातें