केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार (23 जुलाई, 2024) को संसद में मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट पेश किया. बजट में वित्त मंत्री ने युवाओं के लिए बंपर घोषणाएं की हैं. पहली इंटर्नशिप और पहली नौकरी में सरकार की तरफ से भत्ता देने से लेकर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मिलने वाली 10 लाख रुपये की राशि को डबल करने का ऐलान किया गया है.


निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट का फोकस चार कैटेगरी पर है- गरीब, महिला, युवा और किसान. निर्मला सीतारण ने कहा कि पहली बार इंटर्नशिप और नौकरी में आने वालों के अकाउंट में सरकार 15 हजार रुपये की सहायता राशि देगी.


पहली इंटर्नशिप में युवाओं को मिलेंगे 5000 रुपये
निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 500 टॉप कंपनियों में 1 करोड़ से ज्यादा युवाओं को इंटर्नशिप का मौका देने के लिए एक योजना तैयार करेगी. साथ ही युवाओं को इंटर्नशिप के दौरान हर महीने 5,000 रुपये का भत्ता दिया जाएगा और 6,000 रुपये की एकमुश्त राशि भी सहायता के तौर पर दी जाएगी. अगले पांच सालों में 1 करोड़ युवाओं को सरकार इंटर्नशिप प्रदान कराएगी. एक साल के इंटर्नशिप में हर महीने 5000 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी.


पहली नौकरी पर मिलेंगे 15,000 रुपये
पहली बार नौकरी पाने वाले कर्मचारियों को एक महीने का वेतन दिया जाएगा. निर्मला सीतारमण ने तीन प्रोत्साहन योजनाएं शुरू करने का ऐलान किया है, जिसके तहत पहली बार नौकरी पाने वाले, विनिर्माण में रोजगार और एंप्लॉयर के समर्थन को सहायता दी जाएगी. इसके लिए तीन स्कीम ए, बी और सी होंगी. फिलहाल स्कीम ए पर बात करते हैं, जो पहली बार नौकरी पाने वालों के लिए है. इसके तहत, पात्र कर्मचारियों को एक महीने की सैलरी तीन कस्तों में दी जाएगी और एक किस्त की राशि 15,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस योजना से 30 लाख युवा रोजगार प्राप्त करेंगे और एंप्लॉयर भी लाभांवित होंगे.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मिलने वाले 10 लाख हुए डबल
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत MSME के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 20 लाख कर दिया है. युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से सरकार मुद्रा लोन योजना चला रही है, जिसके तहत युवाओं को आसान और सस्ती ब्याज दरों पर कर्ज मिलता है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि जो लोग अपना पुराना लोन चुका चुके हैं, उन्हें दोगुना लोन उपलब्ध कराया जाएगा. इसका मतलब ये है कि जिनका पुराना लोन अभी चल रहा है, वे पुराना लोन चुकता करने के बाद दोगुने लोन का लाभ ले सकेंगे.


यह भी पढ़ें:-
Budget 2024: आंध्र प्रदेश को बजट में मिला 'बड़ा तोहफा', नई राजधानी के लिए केंद्र देगा 15000 करोड़ रुपये