Union Budget 2024: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. बजट में इंटर्नशिप योजना का ऐलान किए जाने के बाद उन्होंने तंज कसते हुए अंदाज में कहा कि उन्हें इस बात की खुशी हुई है कि लोकसभा चुनाव के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस का घोषणा पत्र पढ़ा, क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 में प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का ऐलान किया है.


पूर्व मंत्री पी चिदंबरम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि माननीय वित्त मंत्री ने चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस का लोकसभा 2024 का घोषणा पत्र पढ़ा है. मुझे इस बात की भी खुशी है कि उन्होंने कांग्रेस घोषणा पत्र के रोजगार-संबंधी प्रोत्साहन (ईएलआई) योजना, प्रशिक्षुओं को भत्ता देने वाली अप्रेंटिसशिप योजना और एंजल टैक्स को खत्म करने के हमारे प्रस्तावों में निहित विचारों को करीब-करीब अपना लिया है.


'काश वित्त मंत्री कांग्रेस के घोषणापत्र से और भी विचार लेती'


कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा, "मेरी इच्छा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कांग्रेस के घोषणापत्र से और भी कई विचार अपनाए होते. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी पर मोदी सरकार की प्रतिक्रिया बहुत कम है और गंभीर बेरोजगारी की स्थिति पर इसका बहुत कम प्रभाव पड़ेगा. बजट में ये दावा पेश किया गया है कि वित्त मंत्री द्वारा घोषित योजनाओं से 290 लाख लोगों को लाभ होगा, बहुत बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है.






सरकार के लापरवाह रवैये की करते हैं निंदा- चिदंबरम


कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि देश में मुद्रास्फीति दूसरी बड़ी चुनौती है. थोक मूल्य सूचकांक मुद्रास्फीति 3.4 प्रतिशत, सीपीआई मुद्रास्फीति 5.1 प्रतिशत और खाद्य मुद्रास्फीति 9.4 प्रतिशत है. ऐसे में आर्थिक सर्वेक्षण ने मुद्रास्फीति के मुद्दे को कुछ ही शब्दों में खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने अपने भाषण के पैरा 3 में इसे दस शब्दों में खारिज कर दिया.


पी चिदंबरम ने कहा कि हम सरकार के लापरवाह रवैये की कड़ी निंदा करते हैं. उन्होंने कहा कि बजट भाषण में ऐसा कुछ भी नहीं है जो हमें यह यकीन दिलाए कि मोदी सरकार मुद्रास्फीति के मुद्दे से गंभीरता से निपटेगी.


ये भी पढ़ें: Budget 2024: मोदी सरकार के पूर्ण बजट के इस ऐलान से खुश हो गए TMC सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, जमकर की तारीफ