Union Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय बजट को लेकर कहा है कि ये विकास को नई ऊंचाई पर लेकर जाएगा. इससे समाज के सभी वर्गों को लाभ मिलने वाला है. नौजवानों को अनेक अवसर मिलेंगे, जबकि दलित और पिछड़े समाज के लोग मजबूत होंगे. पीएम मोदी ने बजट पेश किए जाने के बाद देश को संबोधित करते हुए कहा कि बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित होगी. साथ ही आर्थिक विकास को नई गति भी मिलने वाली है. 


पीएम मोदी ने कहा, "पिछले 10 सालों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं. यह बजट नए मिडिल क्लास के सशक्तिकरण के लिए है. इस बजट से युवाओं को असीमित अवसर मिलेंगे. इस बजट से शिक्षा और स्किल को नया पैमाना मिलेगा. यह बजट नए मिडिल क्लास को ताकत देगा. इस बजट से महिलाओं, छोटे कारोबारियों, एमएसएमई को मदद मिलेगी." वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार (23 जुलाई) को रिकॉर्ड सातवीं बार बजट पेश किया.


बजट में मैन्युफैक्चरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत ज्यादा जोर: पीएम मोदी


अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा, "ये जनजातीय समाज, दलित, पिछड़ों को सशक्त करने वाला बजट है. बजट में मैन्युफैक्चरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत ज्यादा फोकस किया गया है." केंद्रीय बजट में बिहार में तीन एक्सप्रेसवे और बक्सर में गंगा नदी पर दो नए पुल बनाने के लिए 26 हजार करोड़ रुपये देने का प्रस्ताव दिया गया है. इसी तरह से आंध्र प्रदेश को अमरावती को राजधानी के तौर पर तैयार करने के लिए भी केंद्र सरकार 15 हजार करोड़ रुपये देने वाली है. 


इनकम टैक्स में कटौती का लिया गया फैसला: पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा, "इस बजट में सरकार ने 'रोजगार से जुड़ी प्रोत्साहन योजना' की घोषणा की है. इससे देश में करोड़ों नए रोजगार बनेंगे. ये बजट हमारे स्टार्टअप के लिए और इनोवेशन इकोसिस्टम के लिए ढेर सारे नए अवसर लेकर आया है." उन्होंने कहा, "एनडीए सरकार ने पिछले 10 साल में ये सुनिश्चित किया है कि गरीब और मध्यम वर्ग को लगातार टैक्स से राहत दी जाए. इस बजट में भी इनकम टैक्स में कटौती और स्टैंडर्ड डिडक्शन में वृद्धि का बहुत बड़ा फैसला लिया गया है."


बजट का बड़ा फोकस किसान, बनेगा 'वेजिटेबल प्रोडक्शन क्लस्टर्स': पीएम मोदी


प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि बजट में किसानों की भी बात की गई है. उन्होंने कहा, "इस बजट का एक बहुत बड़ा फोकस देश के किसान हैं. अन्न भंडारण की बहुत बड़ी स्कीम के बाद अब हम 'वेजिटेबल प्रोडक्शन क्लस्टर्स' बनाने जा रहे हैं. इससे छोटे किसानों को सब्जियों-फलों और अन्य उपज के लिए नए बाजार मिलेंगे. इससे उन्हें बेहतर दाम भी मिलेगा."


यह भी पढ़ें: शाह, राजनाथ, शिवराज से गडकरी तक... बजट में किस मंत्री को मिला सबसे ज्यादा पैसा, जानकर रह जाएंगे दंग