Union Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने मंगलवार (23 जुलाई) को पूर्ण बजट का ऐलान किया. इसमें सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर महिलाओं-किसानों के लिए बड़े-बड़े ऐलान किए गए हैं. विपक्ष की तरफ से कहा जा रहा है कि बजट में कुछ खास घोषणा नहीं की गई है. हालांकि, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने मोदी सरकार के एक ऐलान से काफी ज्यादा खुश हैं. उन्होंने इसे लेकर सरकार की जमकर तारीफ भी की है.


दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि तीन अन्य कैंसर दवाओं पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी अब नहीं लगेगी, जिससे मरीजों को बड़ी आर्थिक राहत मिलेगी. सीतारमण ने कहा, "कैंसर रोगियों को राहत देने के लिए, मैं तीन और दवाओं को कस्टम ड्यूटी से पूरी तरह मुक्त करने का प्रस्ताव करती हूं. मैं मेडिकल एक्स-रे मशीनों में इस्तेमाल होने वाले एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टरों पर बीसीडी में बदलाव का भी प्रस्ताव करती हूं."


शत्रुघ्न सिन्हा ने बजट पर क्या कहा?


बजट के ऐलान के बाद समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, "कैंसर की दवा या फिर अन्य जीवनरक्षक दवाओं पर जो राहत दी गई है, वह सराहनीय है, यह एक सच्चाई है. बिहार को जो दिया है, एक निवासी के तौर पर अच्छा लगा, लेकिन इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी, मगर अच्छा लगा. बिहार को इसकी जरूरत भी थी और इसकी मांग भी थी." 






उन्होंने कहा, "आपने आंध्र प्रदेश को भी कुछ दिया है, जिसकी अपेक्षा थी. मगर तेलंगाना, पंजाब और पश्चिम बंगाल के लिए आपने क्या किया?" दरअसल, आंध्र प्रदेश को अमरावती को राजधानी के तौर पर तैयार करने के लिए केंद्र सरकार 15 हजार करोड़ रुपये देने वाली है. टीडीपी प्रमुख और आंध्र सीएम चंद्रबाबू नायडू लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे.


बिहार को बजट में क्या मिला? 


केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे का ऐलान तो नहीं किया, लेकिन बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर बात जरूरी की. उन्होंने बताया कि बिहार में तीन नए एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे. साथ ही बक्सर में गंगा नदी पर दो पुल भी बनेंगे. इसके लिए 26 हजार करोड़ रुपये केंद्र सरकार की तरफ से बिहार को दिए जाएंगे. 


यह भी पढ़ें: Budget 2024: 'युवाओं को झुनझुना, नौकरीपेशा को नहीं राहत...', कांग्रेस ने बजट को बताया निराश करने वाला