केंद्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोविड-19 वैक्सीन का पहला डोज लगवा लिया है. उन्होंने दिल्ली के वसंत कुंज स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन करवाया. इसके अलावा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी वैक्सीन का पहला डोज ले लिया है.


इससे पहले केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा था कि वैक्सीन लगाने की मुहिम के दूसरे चरण में 60 से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वहीं, कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी वैक्सीन का डोज लगवाया और लोगों से ना घबराने की अपील की. हेल्थ मिनिस्ट्री के अनुसार, अब तक कुल 1 करोड़ 66 लाख 16 हजार और 48 को लोगों को वैक्सीन का डोज दिया जा चुका है.



इन बड़े नेताओं ने भी ली वैक्सीन की डोज 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ली. इस दौरान डॉ. हर्षवर्धन की पत्नी नूतन गोयल ने भी टीका लगवाया. वहीं, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद के गांधी अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी सोमवार को वैक्सीन लगवाई. उसके बाद बिहार के मुख्यमंत्री नी‍तीश कुमार ने भी कोविड-19 का टीका लगवाया है.


सरकारी सेंटर पर मुफ्त किया जाएगा वैक्सीनेशन


गौरतलब है कि सरकारी वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीनेशन का पूरा खर्च केंद्र सरकार की तरफ से उठाया जाएगा. इन सेंटर पर मुफ्त वैक्सीनेशन किया जाएगा. राज्यों में प्राइवेट अस्पतालों में बने कोविड वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन की अधिकतम कीमत 250 रुपये होगी. CoWIN 2.0 के प्रभावी उपयोग की सुविधा के लिए निजी सुविधाओं को भी यूजर नाम और पासवर्ड दिया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन ऐप और आरोग्य सेतू की भी मदद ली जा सकती है.


यह भी पढ़ें.


पश्चिम बंगाल चुनाव: ममता बनर्जी के खिलाफ नंदीग्राम से ही चुनाव लड़ेंगे शुभेंदु अधिकारी


प्राइवेट नौकरियों में स्थानीय लोगों को आरक्षण वाले हरियाणा सरकार के फैसले पर RJD नेता ने उठाए सवाल