नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से दुनियाभर में आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. भारत भी इससे बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर विभिन्न क्षेत्रों की मदद के लिये सरकार जल्द ही आर्थिक पैकेज की घोषणा करेगी.


उन्होंने कहा कि देरी नहीं होगी, पैकेज की घोषणा जल्द ही की जाएगी. सीतारमण ने कर और नियामकीय शर्तों के अनुपालन की समयसीमा बढ़ाने तथा कुछ और छूट देने की घोषणाएं भी कीं. सीमारमण को वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाददाताओं से बातचीत करते हुए आयकर रिटर्न , जीएसटी रिटर्न दाखित करने और सीमा शुल्क एवं केन्द्रीय उत्पाद शुल्क संबंधी अनुपालनों के संबंध में ढील देने की घोषणा की.


साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि आने वाले तीन महीनों के लिए ग्राहकों को बैंकों के एटीएम से कैश निकालने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा. अभी दूसरे बैंकों के एटीएम से एक तय लिमिट के बाद कैश निकालने पर ग्राहकों को चार्ज देना पड़ता है.


उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे की रोकथाम के लिए आवागमन पर पाबंदी के बीच अनुपालनों आदि के लिए (वित्त वर्ष की अंतिम तिथि) 31 मार्च की अंतिम तिथि नजदीक आ गयी है. आने जाने की पाबंदियों के कारण उद्योग और व्यवसाय जगत को काफी परेशानी हो रही है, इसलिये अनुपालन की समयसीमा बढ़ाने का निर्णय किया गया है.


वित्त मंत्री के बड़े एलानः 3 महीने तक बैंकों के ATM से कैश निकालने पर चार्ज नहीं, आधार-पैन को लिंक कराने की तारीख बढ़ी