Corona in India: चीन में कोरोना से बिगड़े हालातों से भारत पर भी खतरा मंडरा रहा है, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार सतर्क है. हवाई यात्रियों पर विशेष नजर रखी जा रही है. विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही टेस्टिंग की जा रही है. आज तक 15 लाख से अधिक हवाई यात्रियों की Covid-19 जांच की जा चुकी है. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी है. 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया, "आज तक 15 लाख से अधिक हवाई यात्रियों की कोरोना जांच की गई, जिनमें से 200 से अधिक यात्री कोविड पॉजिटिव पाए गए." ज्यादातर यात्रियों में ओमिक्रोन का बीएफ.7 वेरिएंट की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य मंत्री ने इस वेरिएंट पर वैक्सीन को कारगर बताया. 


'इस वेरिएंट पर कारगर है वैक्सीन'


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए उनके सैंपल से पता चलता है कि कई यात्रियों में बीएफ.7 वेरिएंट पाया गया. हमारे टीके इस वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं." इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार (9 जनवरी) को देश में ओमिक्रोन के सभी वेरिएंट पाए जाने की जानकारी दी थी. ये सैंपल अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से लिए गए थे. बयान में कहा गया कि 50 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के पॉजिटिव नमूनों में XBB (11), BQ1.1 (12) और BF7.4.1 (1) वेरिएंट पाए गए. सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग की गई थी.


ओमिक्रोन के सभी वेरिएंट मिले


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "29 दिसंबर 2022 और 7 जनवरी 2023 के बीच लिए गए 324 कोविड पॉजिटिव नमूनों की ‘सेंटिनल सीक्वेंसिंग’ से पता चला है कि इनमें सभी में ओमिक्रोन वेरिएंट की मौजूदगी मिली. इन वेरिएंट में बीए.2 और इसके सब वेरिएंट 2.75, XBB (37), BQ1 और BQ1.1 (5) और अन्य वेरिएंट शामिल हैं." स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "जिन क्षेत्रों में इन वेरिएंट का पता चला है, वहां मृत्यु दर या संक्रमण के मामलों में वृद्धि की सूचना नहीं है."


देश में कोरोना की स्थिति


इसी बीच देश में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना के 171 मामले दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा सक्रिय मामलों में भी इजाफा हुआ है. एक्टिव केस बढ़कर अब 2,342 हो गए हैं. मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, 24 घंटे के दौरान 23 सक्रिय मरीज बढ़े हैं. मंत्रालय ने बताया कि कोरोना से अब तक कुल 4 करोड़ 46 लाख 80 हजार 386 लोग संक्रमित हो चुके हैं.


220 करोड़ से ज्यादा लगी वैक्सीन


देश में कोरोना वैक्सीन की 220.14 करोड़ से ज्यादा खुराक लग चुकी है. 102.72 करोड़ से ज्यादा लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है. वहीं, 95 करोड़ से ज्यादा दूसरी खुराक दी जा चुकी है. इसके अलावा 22.29 करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रीकाशन डोज भी लगी है.


ये भी पढ़ें-Myanmar Air Strike: म्यांमार आर्मी ने भारतीय सीमा के पास की एयर स्ट्राइक, चिन विद्रोहियों को बनाया निशाना