नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से नए साल पर सख्त निगरानी रखने को कहा है. केंद्र सरकार ने कहा है कि नए साल पर होने वाले जश्न कोरोना के संभावित सुपर स्प्रेडर हो सकते हैं. इसके साथ ही सर्दियों के चलते भी भीड़ कम रखने के निर्देश दिए गए हैं. केंद्र सरकार ने तो निर्देश दिए ही हैं राज्य सरकारें खुद भी कोरोना के खतरे को देखते हुए अलर्ट हैं.


महाराष्ट्र में रहेगा नाइट कर्फ्यू, भीड़ लगाने पर पाबंदी
महाराष्ट्र सरकार ने लोगों से घरों में रहकर ही नए साल का जश्न मनाने की अपील की है. इसके साथ ही रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू की भी एलान किया गया है. मुम्बई में नये साल पर मैरीन ड्राइव, गेटवे ऑफ इंडिया, गिरगांव और जुहू आदि स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं.


यूपी में नए साल का जश्न पर गाइडलाइंस
योगी सरकार ने नए साल पर कार्यक्रम में 100 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर रोक लगाई है. नए साल पर कार्यक्रम के लिए पुलिस-प्रशासन से भी इसकी इजाजत लेनी होगी. कार्यक्रम की मंजूरी मिलने के बाद कोविड नियमों का पालन भी करना होगा. गाइडलाइन में कहा गया है कि खुली जगह पर आयोजन होने की स्थिति में क्षमता के 40 प्रतिशत लोग ही इकट्ठा हो सकेंगे. आयोजनकर्ता को कार्यक्रम में कोरोना से बचाव के लिए सभी इंतजाम करने होंगे. कोविड नियमों का पालन नहीं करने पर आयोजनकर्ता पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.


भुवनेश्वर में इस बार नये साल के जश्न पर पाबंदी
भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने सोमवार को परामर्श जारी कर कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर नये साल का जश्न मनाने पर पाबंदी लगा दी है. बीएमसी ने अपने आदेश में कहा है कि इस बार होटलों, क्लबों, सभागारों और मंडपों में नये साल का जश्न मनाने की इजाजत नहीं होगी. निगम ने कहा कि किसी भी अन्य स्थान पर नये साल के लिए बड़ी भीड़ जुटने की अनुमति नहीं होगी.


गोवा: नववर्ष जश्न के फीका रहने के आसार
कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लागू दिशानिर्देशों और इंग्लैंड में वायरस के नए स्वरूप का पता लगने से इस साल गोवा में नववर्ष के जश्न और पार्टियों के फीका रहने के आसार हैं. इंग्लैंड में वायरस के नए स्वरूप के सामने आने के बाद उड़ानें प्रभावित हुयी हैं. वर्ष 2021 का स्वागत करने के लिए हजारों पर्यटक गोवा पहुंच चुके हैं लेकिन उड़ानों पर रोक के कारण इस साल राज्य में विदेशी पर्यटकों की कमी महसूस की जाएगी.


पटना: नए साल के जश्न को लेकर पुलिस की विशेष तैयारी
नए साल के स्वागत के लिए राजधानी पटना के लोगों ने अभी से ही जश्न की तैयारियां शुरू कर दी है. जश्न की तैयारी में आप उत्साह में है तो थोड़ा सतर्क रहिए क्योंकि कोरोना काल में पटना पुलिस आप के जश्न में कोई बाधा तो नहीं डालेगी मगर जश्न के जोश में अगर आप होश खो बैठेंगें तो फिर कानून अपना काम करेगी.


जश्न की तैयारियों में डूबे लोगों पर कोरोना का शायद ही कोई असर देखने को मिल रहा है लिहाजा पटना पुलिस ने अपनी तरफ से तैयारी कर ली है. सुरक्षा के साथ-साथ शराब पर भी पुलिस की नजर बनी रहेगी. इसके लिए 1000 से अधिक पुलिसकर्मियों की एक स्पेशल टीम बनाई गई है जो होटलों के अलावा पार्कों में गश्त करेगी.


यह भी पढ़ें:
सीरम इंस्टिट्यूट का दावा- ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के पांच करोड़ डोज़ तैयार, इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी की इंतजार
Oxford Vaccine: ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, सस्ता और स्टोर करना है आसान, भारत में बढ़ी उम्मीद