नई दिल्ली: केंद्र सरकार का कहना है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह आरोप लगाया गया है कि लाखों भारतीय बच्चे कोविड के कारण होने वाले व्यवधानों के कारण अपने नियमित टीकाकरण से चूक गए हैं, जिससे भविष्य में प्रकोप और मृत्यु का खतरा बढ़ गया है. सरकार का कहना है कि ये रिपोर्ट तथ्यों पर आधारित नहीं हैं और सच्ची तस्वीर नहीं दर्शाती हैं.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह स्पष्ट किया जाता है कि कोविड के प्रकोप के बाद से स्वास्थ्य मंत्रालय का ध्यान सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (UIP) के तहत टीकाकरण सहित आवश्यक सेवाओं को बनाए रखने पर रहा है. 






केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और विकास भागीदारों के साथ मिलकर कोरोना के नकारात्मक प्रभावों को कम करने और बच्चों को UIP के तहत जीवन रक्षक टीके प्राप्त करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने की दिशा में काम किया है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार और सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यबल की प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप, देश ने HMIS द्वारा मापी गई 2021 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में 99% DTP3 कवरेज हासिल किया है. यह अब तक का उच्चतम DTP3 कवरेज है.


यह भी पढ़ें: Corona Vaccination: भारत में कोरोना वैक्सीनेशन के छह महीने पूरे, जानें किस राज्य में हुआ है सबसे ज्यादा टीकाकरण