देश में बेकाबू कोरोना रफ्तार के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 146 जिले खास चिंता पैदा करने वाले हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि 308 जिलों में कोरोना काबू में हैं. बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में इस वक्त 21 लाख 57 हजार केस सक्रिय है, जो पिछले साल के मुकाबले दो गुने हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रेलवे 1200 बेड दे रहा है. इसके साथ ही, 500 बेड डीआरडीओ ने तैयार किया है. केन्द्र सरकार ने 2005 बेड बढ़ाए हैं. इसके साथ ही कोरोना से मृत्यु की दर भी कम हो रही है.


13 करोड़ से ज्यादा को लगी वैक्सीन


स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि देश में अब तक करीब 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, जिनमें से 30 लाख लोगों को पिछले 24 घंटे के दौरान टीका लगाया गया. अब तक 87 फीसदी स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वैक्सीन दवाई दुकानों में नहीं मिलेगी. उन्होंने बताया कि सरकार राज्यों को वैक्सीन देती रहेगी. लेकिन, सरकारी वैक्सीनेशन सेटरों पर ही टीका मिलेगा. मंत्रालय की तरफ से आगे बताया गया कि वैक्सीन लेने के लिए सभी लोगों को कोविन-एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 


"टीका के बाद कितने हुए पॉजिटिव"


देश मे कोवैक्सीन की 1.1 करोड़ खुराक दी गई, जिनमें से पहली डोज लेने के बाद 4,208 और 695 दूसरी डोज लेने के बाद पॉजिटिव हुए.  कोविशील्ड वैक्सीन देश में 11.6  करोड़ लोगों को दी गई, इनमें से 17, 145 पहली डोज के बाद और दूसरी डोज के बाद 5014 पॉजिटिव हुए. सरकार ने बताया कि कोविशील्ड या कोवैक्सीन की पहली खुराक ले चुके 21000 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए जबकि उनकी दोनों खुराक ले चुके लोगों में से भी 5500 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए.


ये भी पढ़ें: Exclusive: कोरोना पॉजिटिव होने पर सबसे पहले क्या करें, कहां जाएं? जानें डॉक्टर नरेश त्रेहान का जवाब