Central Zonal Council meeting in Bhopal: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक (Central Zonal Council Meeting) की अध्यक्षता करने जा रहे हैं. इस बैठक में कनेक्टिविटी, बिजली, नदी जल के बंटवारे और साझा हितों के अन्य मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. मध्य क्षेत्रीय परिषद की इस बैठक में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) राज्य शामिल हैं.


इस दौरान मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान उपस्थित रहेंगे. इनके अलावा इन सभी राज्यों के मंत्रियों, मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों और सदस्य राज्यों और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को भी शामिल किया गया है.


क्षेत्रीय परिषदों के कारण राज्यों के मुद्दों पर आसान होती है बातचीत


केंद्र सरकार देश में सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद को मजबूत करने और बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर समग्र रणनीति के तहत क्षेत्रीय परिषदों की नियमित रूप से बैठकें करती रहती है. इन क्षेत्रीय परिषदों के कारण एक या अधिक राज्यों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर बातचीत संमभव हो पाती है. वहीं यह क्षेत्रीय परिषदों के जरिए केंद्र और राज्यों के बीच किसी भी मुद्दे पर व्यवस्थित ढंग से चर्चा संभव हो पाती है.


बीते आठ सालों में प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में क्षेत्रीय परिषदों और इसकी स्थायी समितियों की बैठकों की संख्या में तीन गुना वृद्धि दर्ज की गई है. क्षेत्रीय परिषदों के माध्यम से राज्यों के बीच सामाजिक और आर्थिक विकास के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा और विचारों का आदान-प्रदान करने में मदद मिलती है.


व्यापक मुद्दों पर होती है चर्चा


इन क्षेत्रीय परिषदों में राज्यों के बीच सुरक्षा, सड़क, परिवहन, शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, पर्यटन, परिवहन, सीमा संबंधी विवाद, पानी, बिजली, उद्योग, वन और पर्यावरण के साथ आवास जैसे व्यापक मुद्दों पर भी चर्चा होती हैं. वर्तमान में देश में पांच क्षेत्रीय परिषदें हैं, जिनकी शुरुआत 1957 में राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 की धारा 15-22 के तहत की गई थी.


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का शेड्यूल


सुबह 11 बजे- कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में मध्य क्षेत्रीय परिषद् की बैठक में शामिल होंगे


दोपहर 2:30 बजे- बरखेडा बोंदर में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के भोपाल कैंपस का भूमिपूजन करेंगे


शाम 3:45 बजे- रविन्द्र भवन में मध्य प्रदेश पुलिस के आवासों और प्रशासनिक भवनों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे


शाम 5:15 बजे- विधानसभा सभागार में कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मशताब्दी के अवसर पर कार्यक्रम में शामिल होंगे


शाम 8 बजे- होटल ताज लेकफ्रंट में नेफेड की ओर से ‘कृषि विपणन में सहकारी संस्थाओं की भूमिका’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होंगे