नई दिल्ली: भारत-बांग्लादेश के बीच दोस्ती को और मज़बूत करने के लिए भारत सरकार के माध्यम से बांग्लादेश को दी जाने वाली सहायता बढ़ाने का जल्द एलान होगा. बांग्लादेश को दी जाने वाली कम दर पर आर्थिक सहायता दोगुनी करने पर विचार किया जा रहा है, मौजूदा समय में यह दो बिलियन डालर है जिसे चार बिलियन डालर किया जा सकता है.


इसका एलान गृह मंत्री राजनाथ सिंह की बांग्लादेश की यात्रा के दौरान किया जा सकता है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह 13 तारीख की शाम भारत से बांग्लादेश के लिए रवाना होंगे. तय कार्यक्रम के मुताबिक 14 जुलाई की शाम को बांग्लादेश के पीएम और गृह मंत्री राजनाथ सिंह मुलाकात करेंगे. उसी दिन गृह मंत्री बांग्लादेश में भारतीय वीजा सेंटर का उद्घाटन करेंगे.


अपने दौरे के आखिरी दिन 15 जुलाई को गृह मंत्री बांग्लादेश के राजशाही में पुलिस अकादमी में फारेंसिक सेंटर और आईटी सेंटर का उदघाटन करेंगे. इन दोनों संस्थान को भारत सरकार की मदद से बनाया गया है. इस संस्थाओं में काम करने वालों की ट्रेनिंग भी भारत में हुई है.


गृह मंत्री के साथ सुरक्षा अधिकारियों का बड़ा प्रतिनिधि मंडल भी जाएगा. इसमें शामिल बीएसएफ और NCB अफसरों के दल और बांग्लादेश के अधिकारियों के बीच बातचीत होगी. इस बैठक में दोनों देशों के बीच ड्रग ट्रैफिकिंग और मानव तस्करी रोकने पर अहम समझौते होंगे. बांग्लादेश, भारत द्वारा सहायता लेने वाला सबसे बड़ा लाभार्थी देश है.


गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्री राजनाथ सिंह के बांग्लादेश दौरे के दौरान भारत रोहिंग्या शरणार्थियों का मुद्दा उठाएगा. भारत सरकार बांग्लादेश से साफ शब्दों में कहेगी की बांग्लादेश से होने वाले अवैध घुसपैठ को तत्काल रोका जाए.