नई दिल्लीः अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन आज दोपहर 12 बजे के बाद शुरू हो जाएगा और फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास भी करेंगे. इस मौके पर हर कोई श्री राम को अपने-अपने तरीके से स्मरण कर रहा है. देश के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने श्री राम को नमन करते हुए भारतीय संविधान की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की, जिसमें श्री राम, माता सीता और लक्ष्मण वनवास से वापस अयोध्या के लिए लौट रहे हैं.


लंबे समय तक रहे राम लला के वकील


राम जन्मभूमि विवाद में लंबे समय तक राम लला के वकील के तौर पर अदालतों में पेश होते रहे रविशंकर प्रसाद के लिए भी आज का दिन बेहद खास है. इलाहाबाद हाई कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक, कानून मंत्री बनने से पहले वह इस मुद्दे पर राम जन्मभूमि न्यास का पक्ष अदालत में पेश करते रहे.


ऐसे में जब आज राम मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास होना है, तो उससे पहले श्री राम को याद करते हुए कानून मंत्री ने एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में उन्हों संविधान के उस हिस्से की फोटो शेयर की जिसमें भगवान राम, माता सीता और अपने भाई लक्ष्मण के साथ लंका विजय और वनवास खत्म कर लौट रहे हैं.


मौलिक अधिकारों के अध्याय में श्रीराम की तस्वीर


अपने ट्वीट में रविशंकर प्रसाद ने लिखा, “भारत के संविधान की मूल प्रति में मौलिक अधिकारों से जुड़े अध्याय के आरम्भ में एक स्केच है जो मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम, माता सीता और भाई लक्ष्मण के रावण पर विजय प्राप्त कर अयोध्या वापसी का है. आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ.”






आज होने वाले भूमि पूजन के लिए अयोध्या में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्रधानमंत्री मोदी भी अयोध्या पहुंच गए हैं. करीब 12 बजकर 15 मिनट और 15 सेकंड के शुभ मुहूर्त पर पीएम मोदी भूमि पूजन स्थल पर बनाए गए विशेष गड्ढे में चांदी की ईंट रखकर शिलान्यास करेंगे. इस कार्यक्रम के लिए देशभर से 175 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है.


ये भी पढ़ें

PM मोदी आज रखेंगे राम मंदिर की आधारशिला, जानें मिनट-मिनट का पूरा कार्यक्रम

Bhumi Pujan: सीएम योगी और राज्यपाल अयोध्या पहुंचे, दोनों का कोरोना टेस्ट आया निगेटिव