नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अनंत कुमार का देर रात करीब डेढ़ बजे निधन हो गया. वे कैंसर से पीड़ित थे और उन्होंने बेंगलुरू स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली. 59 वर्षीय कुमार मोदी सरकार में संसदीय कार्यमंत्री थे. वे कर्नाटक के बेंगलुरु साउथ से लगातार छह बार सांसद रहे. उनका इलाज लंदन और न्यूयॉर्क में भी हुआ था. वरिष्ठ नेता के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, बीजेपी नेता सदानंद गौड़ा और अमित मालवीय ने ट्वीट कर दुख जताया है.





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक के बाद एक तीन ट्वीट कर कहा कि मैं उनके निधन से दुखी हूं. उनके कामों को हमेशा याद किया जाएगा. मैंने उनकी पत्नी से बात कर दुख प्रकट किया है.
















रक्षा मंत्री सीतारमण ने इसे बड़ा नुकसान बताया है तो वहीं सदानंद गौड़ा ने कहा कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मेरे एक दोस्त और भाई नहीं रहे. बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि अनंत कुमार बेंगलुरू साउथ से सांसद रहे. उन्होंने कर्नाटक में बीजेपी को नई ऊंचाई तक पहुंचाई. उनकी आत्मा को शांति मिले.


अनंत कुमार के निधन पर जानें किसने क्या कहा?


अनंत कुमार शुरुआत से ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस), एबीवीपी से जुड़े रहे. 1996 में बीजेपी ने उन्हें राष्ट्रीय महासचिव बनाया. 1996 में ही वे पहली बार बेंगलुरू साउथ से सांसद चुने गए. अनंत कुमार अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भी मंत्री रहे थे. उन्हें सिविल एविशन विभाग की जिम्मेदारी मिली थी. बाद में वे टूरिज्म, स्पोर्ट्स, कल्चर, शहरी विकास मंत्री भी बने.


दक्षिण भारत में बीजेपी के मजबूत सिपहसालार थे अनंत कुमार, जानिए उनके बारे में