Coromandel Train Accident: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार (6 जून) को विपक्षी पार्टियों पर ओडिशा रेल हादसे पर राजनीतिक फायदा लेने की कोशिश करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कीमती जान बचाने के लिए पीड़ितों तक पहुंचने को लेकर सरकार की प्रतिक्रिया काफी तेज थी. 


हरदीप पुरी मोदी सरकार के 9 साल पूरे करने पर सरकार की उपलब्धियों को बताने के लिए जम्मू में थे. इस दौरान केंद्रीय मंत्री सिंह पुरी ने मंगलवार (6 जून) को विपक्षी पार्टियों पर ओडिशा रेल हादसे पर राजनीतिक फायदा लेने की कोशिश करने का आरोप लगाया. 


भारत में लोकतंत्र मजबूत है- पुरी


उन्होंने बीबीसी पर इनकम टैक्स की रेड का बचाव करते हुए कहा कि भारत में लोकतंत्र मजबूत है और कोई ताकत इसे नष्ट नहीं कर सकती. उन्होंने कहा कि बीबीसी की पिछली कार्रवाइयों से पता चलता है कि जो लोग भारत में एजेंडा चलाते हैं वो उनके साथ है. 


सुरक्षा उपायों के बावजूद...


केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्री हरदीप पुरी ने कहा, "हमने ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों के लिए दो मिनट का मौन रखा और घायल हुए लोगों के लिए प्रार्थना की." ट्रेन दुर्घटना को लेकर केंद्र सरकार पर विपक्ष के हमले के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में, उन्होंने कहा कि सभी सुरक्षा उपायों के बावजूद, कुछ गलत हो सकता है जो मानव अस्तित्व का हिस्सा है.


रेल मंत्री वहां 36 घंटे तक डेरा डाले रहे


बता दें कि ओडिशा के बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना में 275 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और 1200 से अधिक घायल हो गए हैं. पुरी ने कहा कि सरकार ने पीड़ितों और उनके परिवारों की मदद करने की पूरी कोशिश की. उन्होंने कहा, "आपकी प्रतिक्रिया क्या थी, यह मायने रखता है. बचाव दल कुछ ही मिनट में मौके पर पहुंच गया और मोदी भी वहां पहुंच गए. रेल मंत्री वहां 36 घंटे तक डेरा डाले रहे, स्वास्थ्य मंत्री और एक अन्य राज्य मंत्री भी वहां मौजूद थे."


रेल लाइन को 51 घंटे के भीतर चालू कर दिया


उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त रेल लाइन को 51 घंटे के भीतर चालू कर दिया गया था, लेकिन विपक्ष यह सब नहीं देखेगा क्योंकि "वे एक राजनीतिक मुद्दा बनाना चाहते हैं." मंत्री ने कहा, "उन्हें आत्मनिरीक्षण करना चाहिए क्योंकि इस तरह की दुर्घटना पहली बार नहीं हुई है. 26 नवंबर, 2008 के आतंकवादी हमले का सीधा प्रसारण टेलीविजन पर होने के बावजूद एनएसजी कमांडो को दिल्ली से मुंबई पहुंचने में 10 घंटे लगे."


बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार की नौ साल की उपलब्धियों के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि देश की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को फिर से हासिल करने और इसे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए काम चल रहा है.


ये भी पढ़ें: Delhi Ordinance Row: अखिलेश यादव से कल मुलाकात करेंगे अरविंद केजरीवाल, क्या बोले सपा प्रमुख?