Ganganyaan Mission 2023: केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने मंगलवार को कहा कि भारत का पहला मानव अंतरिक्ष-उड़ान मिशन गगनयान (Human Space-Flight Mission Gaganyaan) 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है. एक कार्यक्रम के इतर मीडिया से बात करते हुए जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के वर्ष 2022 के लिए मानव अंतरिक्ष उड़ान की योजना बनाई थी लेकिन COVID-19 महामारी के कारण कार्यक्रम गड़बड़ा गया. 


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गगनयान मिशन की पहली परीक्षण उड़ान इस साल के अंत तक होने वाली है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी (COVID-19 Pandemic) के कारण रूस के साथ-साथ भारत में अंतरिक्ष यात्रियों (Astronauts) के प्रशिक्षण को रोक दिया था. 


मिशन के लिए योजना तैयार


केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि पहला ट्रायल खाली होगा. मतलब पहले मानव रहित विमान भेजा जाएगा. इसके बाद दूसरे ट्रायल में महिला रोबोट युक्त अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. सिंह ने कहा कि पहली परीक्षण उड़ान के बाद अंतरिक्ष में मादा दिखने वाले ह्यूमनॉइड रोबोट व्योममित्र को अगले साल बाहरी अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. इन दोनों मिशन के आधार पर तीसरा मिशन होगा. तीसरे मिशन में दो लोगों को स्पेस फ्लाइट में भेजा जाएगा. 


यह है इसरो की योजना


भारतीय वायुसेना ने मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन के लिए संभावित चालक दल के रूप में चार लड़ाकू पायलटों की पहचान की थी. संभावित चालक दल ने रूस में बुनियादी ट्रेनिंग प्राप्त किया था. सिंह ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) दो कक्षीय परीक्षण उड़ानों के परिणाम का आकलन करने के बाद 2024 में कम से कम दो अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजेगा. अधिकारियों ने कहा कि परीक्षण मिशन के दौरान, अंतरिक्ष यान को 15 किमी की ऊंचाई पर लॉन्च किया जाएगा. 


बता दें कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में 10,000 करोड़ रुपये की लागत से गगनयान मिशन की घोषणा की थी. वहीं, इसरो की अगले साल किसी समय चंद्रमा पर चंद्रयान -3 मिशन लॉन्च करने की भी योजना है. अधिकारियों ने कहा कि अगले साल फरवरी और जुलाई में चंद्रमा मिशन के लिए दो लॉन्च विंडो थीं. चंद्रयान -3 चंद्रयान -2 मिशन का उत्तराधिकारी है जो चंद्र सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. 


इसे भी पढ़ेंः-


बाबरी मस्जिद विवाद, नरसिम्हा राव का कानून और ज्ञानवापी पर फैसला, समझिए क्या है प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट


BJP Nabanna March: ममता सरकार के खिलाफ BJP ने खोला मार्चा, हावड़ा में हिंसक झड़प, हिरासत में लिए गए शुभेंदु-लॉकेट चटर्जी