Kaushal Kishore On Alcoholics: केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्यमंत्री कौशल किशोर ने लोगों से अपील की है कि वे अपनी बेटियों और बहनों की शादी शराबियों (Alcoholics) से न कराएं. उन्होंने कहा कि, "एक रिक्शा चालक या एक मजदूर एक शराबी अधिकारी की तुलना में एक बेहतर दुल्हा साबित होगा." कौशल किशोर (Kaushal Kishore) ने शनिवार (24 दिसंबर) को यूपी के लंभुआ विधानसभा क्षेत्र में नशामुक्ति पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "एक शराबी की उम्र बहुत कम होती है."


केंद्रीय मंत्री ने अपने बेटे का जिक्र करते हुए कहा कि, "जब मैं एक सांसद के रूप में और मेरी पत्नी एक विधायक के रूप में हमारे बेटे की जान नहीं बचा सके, तो आम जनता ऐसा कैसे कर पाएगी." कौशल किशोर ने अपने परिवार के साथ हुई त्रासदी को याद करते हुए कहा, "मेरा बेटा (आकाश किशोर) अपने दोस्तों के साथ शराब पीने का आदी था." 


कौशल किशोर ने लोगों से किया ये अनुरोध


उन्होंने आगे कहा कि, "उसे एक नशामुक्ति केंद्र में भर्ती कराया गया था. ये मानते हुए कि वह बुरी आदत छोड़ देगा, छह महीने बाद उसकी शादी कर दी गई. हालांकि, उसने अपनी शादी के बाद फिर से शराब पीना शुरू कर दिया और आखिरकार उसकी मौत हो गई. दो साल पहले 19 अक्टूबर को जब आकाश का निधन हुआ तब उसका (आकाश का) बेटा बमुश्किल दो साल का था." कौशल किशोर ने कहा कि बेटे की मौत के बाद हमारी बहू विधवा हो गई. उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि अपनी बेटियों और बहनों को इससे बचाएं.


"नशे से हर साल लगभग 20 लाख लोग मारे जाते हैं"


केंद्रीय मंत्री ने कहा, "स्वतंत्रता आंदोलन में 90 वर्षों की अवधि में 6.32 लाख लोगों ने अंग्रेजों से लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दी थी जबकि नशे की लत के कारण हर साल लगभग 20 लाख लोग मारे जाते हैं." मंत्री ने ये भी बताया कि लगभग 80 प्रतिशत कैंसर से होने वाली मौतें तंबाकू, सिगरेट और बीड़ी की लत के कारण होती हैं. उन्होंने लोगों और अन्य संगठनों से नशामुक्ति कार्यक्रम का हिस्सा बनने और अपने परिवारों को बचाने का आग्रह किया. 


ये भी पढ़ें- 


व्हीलचेयर पर 300 किमी. की तीर्थयात्रा पर निकला शख्स, टीचर के लिए अयप्पा भगवान से करेगा प्रार्थना