Rajasthan News: राजस्थान के करौली में एसबीआई (SBI) की एक शाखा में अनोखी चोरी का मामला सामने आया है. बैंक की तिजोरी से 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब हो गए हैं, जिसके बाद केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI)ने राजस्थान उच्च न्यायालय (Rajasthan High Court) के आदेश के बाद 13 अप्रैल को मामला दर्ज किया था. अब चोरी के इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है. गुरुवार को सीबीआई की टीम ने देश के विभिन्न शहरों में 25 स्थानों पर तलाशी ली.

गुरुवार को सीबीआई ने 25 जगहों पर की छापेमारी
सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि चोरी के इस मामले में गुरुवार को दिल्ली, जयपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, अलवर, उदयपुर और भीलवाड़ा में लगभग 15 तत्कालीन बैंक अधिकारियों और अन्य के परिसरों में एसबीआई, मेहंदीपुर बालाजी में 11 करोड़ रुपये के सिक्कों में धोखाधड़ी के आरोप में 25 स्थानों पर तलाशी ली. ये चोरी का मामला पिछले साल अगस्त 21 का है जब करौली एसबीआई ब्रांच में सिक्के गायब हुए थे.


हाईकोर्ट में चोरी का केस दर्ज


सीबीआई ने राजस्थान, जयपुर के उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में 13.04.2022 को मामला दर्ज किया था और पुलिस स्टेशन टोडाभीम, करौली (राजस्थान) में पहले दर्ज की गई जांच को अपने हाथ में ले लिया था. तलाशी के दौरान बरामद आपत्तिजनक दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है.


साल 2021 में गायब हुए थे 11 करोड़ के सिक्के


यह मामला तब सामने आया था जब भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की शाखा ने अगस्त, 2021 में अपने कैश रिजर्व में गड़बड़ी का संकेत देने वाली प्रारंभिक जांच के बाद पैसे की गिनती करने का फैसला किया था. सिक्कों की गिनती का जिम्मा एक निजी आउटसोर्स वाले को दिया गया था. इस गिनती में पता चला कि बैंक की तिजोरी से 11 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्के गायब थे. उस समय केवल 3000 सिक्कों से भरे बैग जिसमें 2 करोड़ रुपये थे उन्हें आरबीआई में जमा कराया गया था.


ये भी पढ़ें:

Bengal SSC Scam: पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी को नहीं मिली राहत, 31 अगस्त तक न्यायिक हिरासत बढ़ी


Indian Economy: बुरे दौर से बाहर निकली भारतीय अर्थव्यवस्था, खुदरा महंगाई से मिलेगी राहत तो कम होगा व्यापार घाटा